Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

करैत ने मासूम को डसा, मौत

  सरगुजा । जिले के लखनपुर थाना क्षेत्र में परिजनों के साथ जमीन पर सो रही 6 साल की बच्ची को करैत सांप ने डस लिया। बच्ची के रोने की आवाज सुनकर...

 

सरगुजा । जिले के लखनपुर थाना क्षेत्र में परिजनों के साथ जमीन पर सो रही 6 साल की बच्ची को करैत सांप ने डस लिया। बच्ची के रोने की आवाज सुनकर पिता उठे, तो बच्ची के गले में करैत लिपटा हुआ था।

परिजन बच्ची के साथ सांप को लेकर हॉस्पिटल पहुंचे, जब जान नहीं बची, तो परिजनों ने सांप को भी मार डाला। जानकारी के मुताबिक, ग्राम शोयदा निवासी रामसिंह रजक का परिवार बीती रात घर की परछी में चटाई बिछाकर सोया थे। रात करीब 12 बजे 6 वर्षीय आनंदी रजक चीखने लगी। रामसिंह ने उठकर देखा तो करैत सांप आनंदी के गले में लिपटा हुआ था। उन्होंने किसी तरह सांप को बच्ची के गले से निकाला उसे लेकर अस्पताल पहुंचे।

आनंदी को जब लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, तब तक उसकी सांसें थम चुकी थी। चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजन बच्ची के साथ सांप को लेकर भी अस्पताल पहुंचे थे। बच्ची की मौत के बाद परिजनों ने सांप को भी मार डाला। घटना की सूचना पर पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम करा परिजनों को सौंप दिया है।

इस दौरान सांप को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। सरगुजा संभाग में सर्पदंश से अधिकांश मौतें करैत सांप के कारण होती हैं। एक्सपर्ट की माने तो यह सांप इतना जहरीला होता है कि इसके काटने पर मात्र कुछ ही घंटों में व्यक्ति की मौत हो जाती है। कॉमन करैत एक ऐसी प्रजाति है, जो कोबरा से पांच गुना ज्यादा जहरीली होती है।

इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं। करैती के काटने की घटनाओं के शिकार वे लोग अधिक होते हैं जो जमीन पर सोते हैं। करैत रात को ही विचरण करता है।

No comments