Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

रायपुर के मंदिरों में उमड़े बजरंग बली के भक्त, हनुमान जन्मोत्सव पर सुंदरकांड-चालीसा पाठ

रायपुर। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी आज (23 अप्रैल) हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। सुबह से ही हनुमान मंदिरों में लोग दर्शन कर...

रायपुर। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी आज (23 अप्रैल) हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। सुबह से ही हनुमान मंदिरों में लोग दर्शन करने पहुंच रहे हैं। रायपुर में भी हनुमान जन्म उत्सव के मौके पर मंदिरों में महा आरती, भंडारा, सुंदर कांड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ और राम चरित मानस पाठ किया जाएगा।

गुढ़ियारी के प्राचीन हनुमान मंदिर में सीता राम पत्तों पर लिखकर माला से भगवान का शृंगार किया गया। यहां सुबह हनुमान जी की शोभायात्रा, मंदिर से निकाली गई। यहां तड़के 4.30 बजे मंदिर खुलने के बाद 101 किलो दूध से भगवान का अभिषेक किया गया है।

सालासर बालाजी मंदिर में हनुमान जी को सवामणी भोग अर्पित किया गया। इस अवसर पर मंदिर को आकर्षक फूलों और फलों से सजाया गया है। मंदिर में भजन-कीर्तन चल रहा है। समिति की ओर से दोपहर 3.30 बजे सुंदर कांड का पाठ, शाम 7 बजे से भजन संध्या का आयोजन किया गया है।

दूधाधारी मठ के महंत राम सुंदर दास ने बताया कि संकट मोचन हनुमान मंदिर में हनुमान जी के दुग्धाभिषेक के साथ ही विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। आज दिनभर श्रद्धालुओं के लिए मठ खुला रहेगा। राजेंद्र नगर स्थित श्मशान काली मंदिर में भी हनुमान जी की विशेष पूजा की गई।

रायपुर शहर में जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया है। महामृत्युंजय वीर हनुमान मंदिर बूढ़ापारा में सुबह 5 बजे हनुमान जी की आरती की गई। इसके बाद मंदिर के पट खोले गए। सुबह 8 बजे श्रृंगार आरती और मालपुआ का भोग लगाया गया। यहां दिनभर भंडारा होगा और शाम 7.30 बजे महा आरती होगी।

सर्व धर्म संकटमोचन हनुमान मंदिर रेलवे स्टेशन में शाम को विशेष लेजर लाइट शो होगा। मंदिर में सुबह 5 बजे दुग्धाभिषेक के साथ सुंदर कांड का पाठ किया जा रहा है।

राजीव गांधी चौक स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में हनुमान जी की विशेष पूजा के बाद भंडारे का आयोजन रखा गया है। मंदिर समिति के अध्यक्ष राजा मिश्रा ने बताया कि सुबह हवन के बाद दोपहर 12 बजे से शाम तक भंडार चलेगा।

लाखे नगर, सुंदर नगर, फूल चौक, गुढ़ियारी आदि इलाकों में शोभायात्रा निकाली जाएगी। हनुमानजी की लीलाओं से संबंधित झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी।

No comments