Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

गौरेला पेंड्रा मरवाही : समर्थन मूल्य पर धान और मक्का खरीदी हेतु दिशा-निर्देशों के तहत किसान पंजीयन एवं रकबा संशोधन के निर्देश

 कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जन शिकायतों एवं जन समस्याओं से संबंधित आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्ष...



 कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जन शिकायतों एवं जन समस्याओं से संबंधित आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान और मक्का उपार्जन के लिए राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 अक्टूबर 2022 तक किसानों के नवीन पंजीयन तथा पंजीकृत रकबा में संशोधन की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीफ फसलों के लिए खाद-बीज उठाव की जानकारी भी ली।


      बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत सभी कार्यों का कार्य-आदेश सितंबर अंत तक जारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने स्थानांतरण नीति के तहत जिला स्तर पर होने वाले स्थानान्तरण का प्रस्ताव 10 सितंबर तक भेजने के निर्देश विभाग प्रमुखों दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट निर्माण तथा खाद उठाव में वृद्धि लाने और नरवा विकास के तहत स्वीकृत कार्यों का विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के तहत सामुदायिक शौचालय, भूमि समतलीकरण, खेल मैदान एवं वृक्षारोपण कराने कहा।


       कलेक्टर ने स्कूली बच्चों का सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के तहत जाति प्रमाण पत्र बनाने तथा मिसल रिकॉर्ड नहीं होने पर ग्राम सभा में सत्यापन कराकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदाय योजना के तहत सामग्री वितरण करने, क्रेडा के तहत सोलर पंप लगाने, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान ई-केवाईसी एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वेच्छा अनुदान की राशि हितग्राहियों के खाते में डालने, मजदूरी भुगतान, भू अर्जन मुआवजा राशि भुगतान, निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के साथ ही आश्रम-छात्रावासों का सतत निरीक्षण के लिए भी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी दिनेश पटेल, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर के खूंटे, अपर कलेक्टर बी सी एक्का, संयुक्त कलेक्टर वीरेंद्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पेंद्र शर्मा एवं श्री देव सिंह उईके सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

No comments