Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

T20 World Cup से जुड़ा है एक दिलचस्प बात, विराट कोहली के बाद अब बाबर आजम बने शिकार

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 का खिताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में उसने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी...



ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 का खिताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में उसने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बना है. इस जीत के साथ ही टूर्नामेंट से जुड़ा एक पुराना सिलसिला जारी रहा है. जो भी बल्लेबाज टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाता है अभी तक उसकी टीम खिताब नहीं जीत पाई है. 2007 में जब इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी तब से यह रिकॉर्ड चला आ रहा है और 14 साल बाद भी यह टूटा नहीं है. पुरानी दंतकथाओं की श्राप की तरह हो गया है कि जो सबसे ज्यादा रन बनाएगा वो टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाएगा. तो अब तक किस-किसका दिल इस वजह से टूटा है आइए जानते हैं


2007 में सबसे पहले टी20 वर्ल्ड कप खेला गया. इस सीजन में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 265 रन बनाए. लेकिन ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल से ही बाहर जाना पड़ा. उसे भारत ने मात दी. आगे जाकर भारत ने ही खिताब जीता.


2009 में टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा एडिशन खेला गया. इसमें श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान का बल्ला खूब चला. उन्होंने 317 रन बनाए और टीम को फाइनल तक ले गए. लेकिन पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीत लिया.


2010 में एक बार फिर से श्रीलंकाई बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए. इस बारी माहेला जयवर्द्धने ने सबसे ज्यादा 302 रन बनाए. लेकिन श्रीलंकाई टीम खिताब नहीं जीत सकी. 2010 में इंग्लैंड ने खिताब जीता.


2012 में वेस्ट इंडीज ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता. लेकिन इस सीजन में सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से बने. उसके खिलाड़ी शेन वॉटसन ने 249 रन बनाए लेकिन यह रन टीम को चैंपियन नहीं बना सके


2014 में भारत के विराट कोहली के बल्ले ने रन उगले. उन्होंने 319 रन बनाए और टीम को फाइनल तक ले गए. लेकिन भारत फाइनल में श्रीलंका से हार गया. इस तरह से एक बार फिर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की टीम चैंपियन नहीं बन पाई. हालांकि कोहली का एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड बन गया.


2016 में जब भारत में टी20 वर्ल्ड कप खेला गया तो बांग्लादेश के तमीम इकबाल ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 295 रन बनाए. लेकिन बांग्लादेश पहले ही दौर से बाहर हो गई. इस बार वेस्ट इंडीज ने दूसरी बार खिताब जीता.


2021 में ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता और टी20 वर्ल्ड कप सूखा खत्म किया. लेकिन सबसे ज्यादा रन बनाए पाकिस्तान के बाबर आजम ने. उन्होंने 303 रन बनाए. लेकिन बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल तक ही पहुंच सकी.



No comments