Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मणिपुर में कमांडिंग ऑफिसर विप्लव त्रिपाठी के काफिले पर हमले के बाद सुरक्षाबलों ने किया दो आतंकी गिरफ्तार

  मणिपुर में इंडियन कमांडिंग ऑफिसर के काफिले पर हमले के दो दिन बाद सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. मणिपुर पुलिस (Manipur police) और असम...

 


मणिपुर में इंडियन कमांडिंग ऑफिसर के काफिले पर हमले के दो दिन बाद सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. मणिपुर पुलिस (Manipur police) और असम राइफल्स (Assam Rifles) की संयुक्त कार्रवाई के दौरान दो आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.आगे की जांच के लिए दोनों आतंकियों को राज्य पुलिस को सौंप दिया गया है रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट, एक समूह जिसके तहत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी मणिपुर शुरू होती है ने मणिपुर नागा पीपुल्स फ्रंट के साथ मिलकर हमले की जिम्मेदारी ली है. असम राइफल्स ने एक ट्वीट में कहा कि दो आतंकवादियों को सोमवार को थौबल और इंफाल पूर्वी जिलों में मणिपुर पुलिस के साथ संयुक्त अलग-अलग अभियानों में गिरफ्तार किया गया है.



बता दें कि 46 असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी ने शनिवार को अपने अग्रिम शिविर का दौरा किया था और वापस जाते समय उनके काफिले पर घात लगाकर हमला किया गया.मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में शनिवार को घात लगाकर किए गए हमले के बाद यह पहली गिरफ्तारी है. इस हमले में असम राइफल्स के कमाडिंग ऑफिसर, उनकी पत्नी बेटे समेत सेना के पांच जवान शहीद हुए हैं. घात ऐसे समय में आया है जब पूर्वोत्तर में सुरक्षा की स्थिति में सेना के आकलन में काफी सुधार हुआ था, और वहां सैनिकों की एक योजनबद्ध वापसी चल रही थी. इस हमले के बाद भारत के पूर्वोत्तर इलाके में विद्रोहियों के लिए चीन के संभावित समर्थन देने को लेकर फिर से वापस फोकस में ला दिया है. खुफिया सूत्रों की मानें तो इस साजिश के पीछे चीन का हाथ हो सकता है.


ताइवान के साथ एक व्यापार समझौते के खिलाफ दी थी चेतावनी

चीन पर नजर रखने वालों और सुरक्षा अधिकारियों ने रविवार को कहा कि सीमा पर तनाव के बीच क्षेत्र में संकट पैदा हो गया है. यह पहली बार नहीं है जब विद्रोही समूहों के साथ चीनी विद्रोही गुटों और बीजिंग की भागीदारी के बारे में प्रश्न पहले भी अक्टूबर 2020 उठाए जा चुके हैं. जब चीन की सरकारी मीडिया ने भारत को ताइवान के साथ एक व्यापार समझौते के खिलाफ चेतावनी दी थी जिसमें कहा गया था कि बीजिंग पूर्वोत्तर अलगाववादियों का समर्थन करके जवाबी कार्रवाई कर सकता है.


चीन दे रहा है समर्थन

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि चीन ने यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम के कमांडर परेश बरुआ और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (आईएम) के फुंटिंग शिमरंग सहित विद्रोही नेताओं को सुरक्षित पनाहगाह प्रदान की है, जो चीन के साथ म्यांमार सीमा के पार युन्नान प्रांत के रुइली में रहते हैं. द रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट (आरपीएफ) के एक समूह जिसके तहत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी मणिपुर संचालित होती है, ने मणिपुर नागा पीपुल्स फ्रंट के साथ संयुक्त रूप से हमले की जिम्मेदारी ली, लेकिन कहा कि उसे काफिले में परिवार के सदस्यों की मौजूदगी के बारे में पता नहीं था.

No comments