Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने जरूरी उपाय की जाए: कलेक्टर

  बालोद। कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु गुणात्मक शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने जिले के विद्या...

 

बालोद। कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु गुणात्मक शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने जिले के विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। चन्द्रवाल जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में उपस्थित विभाग के आला अधिकारियों के अलावा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, प्राचार्यों तथा सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों सहित विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। बैठक में चन्द्रवाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिले में कक्षा 10वीं की तुलना में कक्षा 12वीं की परीक्षा परिणाम बेहतर होने के संबंध में कारण भी पुछा। उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों एवं शिक्षकों को जिले के परीक्षा परिणाम को उत्कृष्ट बनाने हेतु योजना बनाकर उसे अमलीजामा पहनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक आरएल ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी पीसी मरकले, जिला मिशन समन्वयक अनुराग त्रिवेदी सहित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।


बैठक में कलेक्टर चन्द्रवाल ने मौजूदा शिक्षा सत्र में जिले के कक्षा 10वीं एवं 12वीं के अनेक प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के राज्य स्तरीय प्राविण्य सूची में स्थान बनाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसके लिए शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों के साथ-साथ विद्यालय प्रबंधन एवं शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की। इस दौरान चन्द्रवाल ने जिले के कक्षा 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा परिणामों में और अधिक सुधार करते हुए परीक्षा परिणाम को उत्कृष्ट बनाने के उपायों के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की। इसके लिए उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं प्राचार्यों से आवश्यक सुझाव भी लिए। बैठक में कलेक्टर चन्द्रवाल ने शाला प्रवेशोत्सव, भवन व परिसर की साफ-सफाई, अपलेखन, छात्रवृत्ति, विद्यार्थी बीमा, गोपनीय प्रतिवेदन, जाति निवास प्रमाण पत्र, परीक्षा आकलन, लंबी अनुपस्थिति, सेवा पुस्तिका संधारण आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। चन्द्रवाल ने नए शिक्षा सत्र में प्रारंभ होेने के पश्चात् स्कूलों के मरम्मत आदि कार्य के अलावा रसोईए आदि नियुक्ति प्रक्रिया आदि सभी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत कक्षा 8वीं मं बच्चों की समुचित प्रवेश होने पर प्रसन्नता भी व्यक्त की। इस अवसर पर कलेक्टर चन्द्रवाल ने जिले में लोकसभा आम निर्वाचन के कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी की सराहना करते हुए इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित भी किया।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने जिले के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने तथा परीक्षा परिणाम को और अधिक बेहतर बनाने हेतु विभाग के अधिकारी एवं शिक्षकों को पूरे मनोयोग के साथ कार्य करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को बच्चों के अध्ययन-अध्यापन के अलावा शिक्षकों की उपस्थिति की सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए। डाॅ. कन्नौजे ने लापरवाह तथा लंबे समय तक अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी पीसी मरकले ने बैठक के एजेण्डे के अनुसार विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों तथा जिला मिशन समन्वयक अनुराग त्रिवेदी ने जिले में समग्र शिक्षा के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

No comments