Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कॉलेज में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

  नारायणपुर। भारत सरकार युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रति वर्ष की भांति इस...

 

नारायणपुर। भारत सरकार युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी ईको क्लब के सदस्यों एवं स्टाफ द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस. आर. कुंजाम के संरक्षक में महाविद्यालय के ईको प्रभारी ने महाविद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण कर पेड़ पौधे संरक्षित रखने की शपथ दिलाई गई।

प्राचार्य ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ लगाने की आवश्यकता है, जिससे हमारे पर्यावरण में अवनयन की स्थिति ना हो और संतुलन व अनुकूलन वातावरण बना रहे। जिला संगठक बी. डी. चांडक ने बताया कि पेड़ पौधे हमारे पृथ्वी के श्रृंगार ही नहीं बल्कि दीर्घ जीवन देने वाले औषधि का अनुपम वरदान है, जिसे संरक्षण की आवश्यकता है। हरीश चन्द्र वैध ने बताया कि हमारे सुनहरे भविष्य के लिए पेड़ लगाने की आवश्कता है क्योंकि वनों की कमी के चलते हमारा पर्यावरण में असंतुलन हो रहीं हैं, जिससे जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ सम्बधित समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है। समस्या निदान के लिए पेड़ लगाना की आवश्यकता है।

कन्या महाविद्यालय की फिंगिम नेताम ने कहा कि आज के आधुनिक युग में पर्यावरण प्रदूषण एक बहुत गंभीर समस्या है। प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण करना हम सभी का नैतिक दायित्व है। विश्व पर्यावरण दिवस पर आइए, पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का संकल्प लें। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कुल 12 विभिन्न प्रकार के प्रजातियों का वृक्षारोपण महाविद्यालय प्रांगण में किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त अधिकारी कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


No comments