Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

ठेका कंपनी व कर्मचारियों के बीच बनी सहमति : कचरा उठाने वाले कर्मचारी काम पर लौटे

रायपुर। मारपीट के विवाद तथा अपनी कुछ मांगों को लेकर कचरा कलेक्शन करने वाली कंपनी के आंदोलनरत सफाई कर्मचारी गुरुवार को काम पर लौट आए। सुबह पौ...

रायपुर। मारपीट के विवाद तथा अपनी कुछ मांगों को लेकर कचरा कलेक्शन करने वाली कंपनी के आंदोलनरत सफाई कर्मचारी गुरुवार को काम पर लौट आए। सुबह पौने 11 बजे कंपनी प्रबंधन और उनके बीच सहमति बनी और करीब 11 बजे दलदल सिवनी डंपिंग यार्ड से गाड़ियां निकालकर वे कचरा लेने के लिए घर-घर पहुंचने लगे।

कर्मचारियों के हड़ताल वापस लेने से शहर की करीब 20 लाख आबादी ने राहत की सांस ली। निगम ने शहर में लगभग सभी मुक्कड़ खत्म कर दिए हैं। लोगों के पास घरों का कचरा बाहर फेंकने का अब कोई विकल्प नहीं है। ऐसी स्थिति में यदि कचरा एक और दिन घरों में पड़ा रहता तो उससे बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता। नगर निगम प्रबंधन ने ठेका कंपनी रामकी को 24 घंटे में स्थिति स्पष्ट करने का नोटिस दिया था। कंपनी ने गुरुवार को सुबह कर्मचारियों से चर्चा की। कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ाने की मांग पर कंपनी ने कहा कि उन्हें अभी कलेक्टर गाइडलाइन रेट पर भुगतान किया जा रहा है।

एक जून से गाइडलाइन रेट रिवाइज होगी तब उस दर पर उन्हें बढ़ाकर तनख्वाह दी जाएगी। मृत्यु दुर्घटना के संबंध में कंपनी ने कहा कि उनका एक निजी बैंक के साथ टाइअप है। यदि सभी कर्मचारी उस बैंक में खाता खुलवाते हैं तो वे अनुबंध के अनुसार 15 लाख की मृत्यु बीमा के पात्र हो जाएंगे।

ईपीएफ और ईएसआई बढ़ाने की मांग पर कंपनी के छत्तीसगढ़ प्रोजेक्ट हेड योगेश कुमार ने कहा कि इस मांग पर निर्णय लेने का अधिकार कंपनी को है। इसके लिए उन्हें एक माह का वक्त चाहिए, वे आवश्यक चर्चा करके बताएंगे। कर्मचारियों ने पांच सुपरवाइजर पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए उन्हें निकालने की मांग की थी। इसपर प्रोजेक्ट हेड ने कहा कि वे कंपनी के कर्मचारी हैं। उन्हें निकालने का निर्णय कंपनी ही कंपनी करेगी।

रामकी कंपनी के कर्मचारी आसकरण कोसले से मारपीट के मामले में गुरुवार को मेयर एजाज ढेबर ने रायपुर एसपी से मुलाकात की। उन्होंने इस मामले में आरोपी पर सरकारी कार्य में बाधा डालने और मारपीट की गंभीर धाराएं लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सफाई की बात करते हैं और उनकी पार्टी के लोग सफाईकर्मी से मारपीट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनहित में उन्होंने बुधवार को ही कर्मचारियों से मिलकर काम पर लौटने की अपील की थी। साथ ही कार्रवाई का आश्वासन भी दिया था। आज एसपी से मिलकर इस मामले में आरोपी पर गंभीर धाराएं लगाने का निवेदन किया गया।

No comments