Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

छत्तीसगढ़ में नौतपा का प्रकोप शुरू, तीन डिग्री बढ़ा तापमान

रायपुर। रेमल तूफान के साथ ही राजधानी सहित प्रदेशभर में नौतपा ने भी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार को ...

रायपुर। रेमल तूफान के साथ ही राजधानी सहित प्रदेशभर में नौतपा ने भी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार को राजधानी का पारा 43.7 डिग्री पार कर चुका है, जो कि इस सीजन का सर्वाधिक तापमान रहा। रविवार को ही एकाएक तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इससे पहले 43.6 डिग्री सेल्सियस तक पारा गया था। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम से शुष्क हवाओं का आगमन निरंतर जारी है, जिसकी वजह से सोमवार को पारा 44 डिग्री से भी आगे जाने के संकेत दिखाई दे रहे हैं। इसी बीच रायपुर सहित दुर्ग और बिलासपुर में लू चलने की भी चेतावनी दी गई है, जो कि 28 मई तक जारी रहेगी। इसके बाद धीरे-धीरे क्रमिक रूप से तापमान में गिरावट होने की संभावना है। जबकि प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा के साथ ही अंधड़ चलने के भी आसार दिखाई दे रहे हैं। इसी बीच रविवार को भी प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में तापमान में बढ़ोतरी देखी गई, जबकि एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा भी दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस बेमेतरा में, जबकि न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लू से बचने के लिए अपनाएं यह उपाय

- पर्याप्त पानी पिएं

- मौसम संबंधी जानकारियां से अवगत रहें

- घर में बने तरल पेय का अधिकाधिक सेवन करें

- बाहर निकलने के दौरान सर ढंककर रखें

- आंखों में चश्मा और त्वचा के लिए सन स्क्रीन लोशन का उपयोग करें

- बुजुर्ग, बच्चे और अधिक वजन वाले लोग विशेष ध्यान रखें

- सलाद में कच्चे प्याज, आम पने का सेवन करें

यह न करें

- दोपहर 12 से तीन बजे तक धूप में निकलने से बचें

- नंगे पांव बाहर न निकलें

- चाय, काफी, शराब आदि का सेवन न करें

- उच्च प्रोटीन, नमकीन व तेलीय भोजन करने से बचें

मौसम विभाग के पिछले तीस वर्षों के आंकड़ों के अनुसार अधिकतम तापमान अंबिकापुर, बिलासपुर और जगलदपुर को छोड़कर शेष सभी स्थानों पर सामान्य औसत से ज्यादा है। अंबिकापुर में यह एक डिग्री, बिलासपुर में 0.8 डिग्री जबकि जगदलपुर में 0.6 डिग्री सेल्सियस सामान्य से कम है। वहीं, पेंड्रा रोड में 1.2 डिग्री, माना में एक डिग्री, दुर्ग में सामान्य औसत से 0.6 डिग्री सेल्सियस तक अधिक है।

इसके अलावा न्यूनतम तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कुछ जगहों पर यह सामान्य से अधिक, जबकि कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम है। आंकड़ों के अनुसार यह माना में दो डिग्री, बिलासपुर में 1.3 डिग्री, जगलदपुर में सामान्य औसत से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। वहीं, बिलासपुर में 1.7 डिग्री, दुर्ग में 0.7 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, पेंड्रा रोड में यह औसत के बराबर है।

No comments