Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में बारिश के आसार, 12-14 मई तक सभी संभागों में अंधड़ के साथ बूंदाबांदी का अनुमान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अगले कुछ दिनों तक बादल और बारिश के हालात रहेंगे। राज्य में कहीं-कहीं पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। आज बस्तर संभाग...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अगले कुछ दिनों तक बादल और बारिश के हालात रहेंगे। राज्य में कहीं-कहीं पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। आज बस्तर संभाग के जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 12 मई से 14 मई तक सभी संभागों में अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, अगले 2 दिन 2 से 3 डिग्री दिन का तापमान बढ़ेगा।

शुक्रवार को सबसे अधिकमत तापमान 43.3 डिग्री कोरबा में रिकार्ड किया गया । वही सबसे कम तापमान नारायपुर में 18.6 डिग्री रिकार्ड किया गया । तेज हवाओं के साथ आंधी चलने के कारण बारिश कई जगह पेड़ गिरने से रास्ता बाधित हो गया गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में आकाशीय बिजली गिरने से तीन मवेशियों की भी मौत हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज बस्तर संभाग के बस्तर, कोंडागांव, दंड़ेवाड़ा और सुकमा जिले में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इस दौरान कहीं-कहीं पर बादलों की गरज के साथ अंधड़ भी चल सकती है। रायपुर में हल्के बादल छाए रहेंगे।

12 मई को रायपुर और बस्तर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 13 मई से बारिश, अंधड़ और गरज-चमक पड़ने की गतिविधियां बढ़ेंगी। इसका असर राज्य के सभी संभागों में नजर आएगा। इस वजह से दिन के तापमान में गिरावट आएगी। 15 मई तक प्रदेश में यही हालात रहेंगे।

इसलिए बारिश की गतिविधियां बढ़ीं

उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवात है। यहां से मध्यप्रदेश, झारखंड, प. बंगाल होते हुए दक्षिण असम तक एक द्रोणिका है। मध्यप्रदेश और आसपास 1.5 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवात है। इस सिस्टम की वजह से समुद्र से नमी आ रही है। राजस्थान और मध्यप्रदेश में इस वजह से बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ में भी इसका असर दिख रहा है।


No comments