Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

जैन समाज की बच्चियां और महिलाएं सीख रही आत्मरक्षा के गुण

दुर्ग। जय आनंद मधुकर रतन भवन बांधा तालाब परिसर में भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति से बैनर तले जैन समाज की महिलाओं एवं बच्चियों ने आ...

दुर्ग। जय आनंद मधुकर रतन भवन बांधा तालाब परिसर में भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति से बैनर तले जैन समाज की महिलाओं एवं बच्चियों ने आत्म रक्षा का प्रशिक्षण लिया यह शिविर पांच दिवस 15 से 19 अप्रैल तक चलेगा। आत्म रक्षा के अलग अलग गुर सिखाते हुए प्रशिक्षक अमलेदु तालुकदार ने इस विषय अनेक विधा की जानकारी दी। 15 अप्रैल से 19 अप्रैल तक चलने वाले इस महिला सशक्तिकरण आत्मरक्षा शिविर में बालिकाओं एवं महिलाओं ने अपनी अनेक जिज्ञासाओं का समाधान भी प्राप्त किया अनेक विपरीत परिस्थितियों में अपनी रक्षा कैसे करना का ज्ञान अमलेदु तालुकदार से सीखा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में संत उप प्रवर्तक डॉक्टर सतीश मुनि ने मंगल पाठ के श्रवण कार कर प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ किया गया। आज के प्रशिक्षण शिविर में डॉक्टर मानसी गुलाटी विशेष रूप से अतिथी वक्ता के रूप में उपस्थित हुई डॉक्टर गुलाटी ने कहा परिस्थितियों ऐसी बन गई है की हर समाज की महिलाओं एवं बच्चियों को प्रशिक्षण प्राप्त करना नितांत आवश्यक है जो हमें आत्मनिर्भर बनाने में ऐसा प्रशिक्षण मददगार साबित होगा डॉक्टर गुलाटी ने महिलाओं एवं बच्चियों की शारीरिक समस्याओं पर भी चर्चा की बच्चों के गर्भ गर्भ में आने से लेकर 60 साल तक की उम्र तक महिलाओं को अपनी देखरेख कैसी करना है अनेक उदाहरणों के माध्यम से सारगर्भित जानकारी दी और उनके अनेक उपाय बताए।

जैन समाज के द्वारा इस तरह के आयोजनों पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा जैन बच्ची एवं महिलाएं इस क्षेत्र में आगे बढ़ रही है यह देखकर मुझे बेहद खुशी हो रही है। भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति दुर्ग के बेनर तले समाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज हो गया है इसी क्रम में सकल जैन समाज के सहयोग से सामूहिक सामायिक एवं नवकार महामंत्र का जाप अनुष्ठान तथा शहर के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिदिन अहिंसा यात्रा भगवान महावीर एवं जैन धर्म की जयघोष साथ निकाली जा रही हे जिसमें जैन समाज के सभी वर्ग के लोग बच्चे युवक युवतियां महिलाएं पर चढ़कर सभी आयोजनों में भाग ले रही है। भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष अजय श्री श्रीमाल मंत्री चुन्नीलाल जैन एवं आयोजन समिति के सभी पदाधिकारी ने भगवान महावीर जन्म कल्याण महोत्सव के सभी कार्यक्रमों में सकल जैन समाज के सभी लोगों से बढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है।

No comments