Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कलेक्टर ने किया मतदान दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन

कोरिया  । लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल रामपुर में शुक्रवार से पीठासीन व  मतदा...

कोरिया  । लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल रामपुर में शुक्रवार से पीठासीन व  मतदान अधिकारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने प्रशिक्षण स्थल पहुंच कर प्रशिक्षण ले रहे अधिकारी-कर्मचारियों से ई.व्ही.एम मशीन के संचालन सहित कई विषयों पर चर्चा की और मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों से स्वतंत्र तथा शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निदेर्शों का विस्तार से अध्ययन करने तथा प्रशिक्षण के दौरान बताया गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनने व अमल में लाने के भी निर्देश दिये।

इस अवसर पर कलेक्टर लंगेह ने मास्टर टेªनर्स को सुगमता पूर्वक मतदान के लिए गुणवत्ता पूर्व प्रशिक्षण देने निर्देशित दिये। उन्होनें मतदान दलों को ईवीएम का हैंड्स ऑन कराने तथा उनके शंकाओं का समाधान सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान दलों के अधिकारियों से ई.वी.एम संचालन की जानकारी रखने तथा किसी भी प्रकार शंका होने पर मास्टर टेªनर्स से इसके समाधान सुनिश्चित करने को कहा।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के अधिकारियों को ई.व्ही.एम, वीवीपैट मशीनों के संचालन विभिन्न गतिविधियों, बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में प्रशिक्षण दिय गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, मॉक पोल, वास्ताविक मतदान कराने के साथ मतदान दलों को निर्वाचन की गतिविधियों को चरणबद्व तरीके से संपन्न कराने आदि सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर अरूण कुमार मरकाम, जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र गुप्ता, स्वीप के नोडल अधिकारी के.के गुप्ता रहें।


No comments