Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

पश्चिम बंगाल, ओडिशा व छत्तीसगढ़ की मंडली, 72 घंटे का अनवरत हरिनाम

बिलासपुर। शंकर नगर चुचुहियापारा में आयोजित श्री श्री शीतला पूजा उत्सव के द्वितीय दिवस सूर्योदय के गीतापाठ हुआ। पश्चिम बंगाल, ओडिशा व छत्तीसग...

बिलासपुर। शंकर नगर चुचुहियापारा में आयोजित श्री श्री शीतला पूजा उत्सव के द्वितीय दिवस सूर्योदय के गीतापाठ हुआ। पश्चिम बंगाल, ओडिशा व छत्तीसगढ़ की भजन मंडली ने 72 घंटे का अनवरत हरिनाम संकीर्तन प्रारंभ किया। शाम को महाआरती हुई। बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त उमड़े। हरे रामा-हरे कृष्णा नाम के साथ भक्ति नृत्य में सभी सराबोर हो गए।

शंकर नगर चुचुहियापारा में सार्वजनिक श्रीश्री शीतला पूजा उत्सव का 74वां वर्ष है। आकर्षक पंडाल के साथ शानदार विद्युत साज सज्जा किया गया है। माता की प्रतिमा स्थापित कर भक्त प्रतिदिन विधिवत पूजा अर्चना कर रहे हैं। बुधवार सुबह से भक्त माता को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ पूजा-अर्चना में लीन है। गीतापाठ के साथ शाम को महाआरती की गई। हरिनाम कीर्तन प्रारंभ हुआ। जिसमें ओडिशा व पश्चिम बंगाल के सेवादारों ने हरिनाम कीर्तन प्रारंभ किया। शीतला माता पूजा उत्सव में इस कीर्तन का विशेष महत्व है। पूजा समिति शंकर नगर के सदस्य उत्तम जाना ने बताया कि इस पूजन के लिए महिलाएं अष्टमी तिथि पर माता शीतला का व्रत रखी थीं। मान्यता है कि इस व्रत करने से घर-परिवार में चेचक रोग, दाह, पित्त ज्वर, दुर्गंधयुक्त फोड़े, आंखों की सभी बीमारियां आदि शीतलाजनित समस्याएं दूर हो जाती हैं। लिहाजा लोग इनसे मुक्ति पाने और भविष्य में ऐसे रोगों से अपने परिवार के लोगों को बचाने के लिए पूजा-पाठ करते हैं।

पश्चिम बंगाल, ओडिशा व छत्तीसगढ़ की मंडली, 72 घंटे का अनवरत हरिनामपश्चिम बंगाल, ओडिशा व छत्तीसगढ़ की मंडली, 72 घंटे का अनवरत हरिनाम

पूजा उत्सव में प्रतिवर्ष की भांति इस साल भी बंगाली समुदाय से बड़ी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग जुटे। इसके अलावा इस बार अन्य समुदाय से बच्चे और युवा भी जुड़ने लगे हैं। जो हरे रामा हरे कृष्णा भजन में लीन नजर आए। बुध की शाम पंडाल में देखने लायक माहौल था। सभी भक्त श्रीकृष्ण की भक्ति में डूबे हुए थे। सत्संग प्रेमी भी देर रात तक डटे रहे। संकीर्तन का समापन शुक्रवार की सुबह होगा।

No comments