Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कलेक्टर ने पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

महासमुंद  । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने वेडनर मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल महासमुंद में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुगम ...

महासमुंद  । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने वेडनर मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल महासमुंद में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुगम संचालन के लिए प्रथम चरण अंतर्गत चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। जिले के महासमुंद, बागबाहरा, सरायपाली विकासखंडों में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 को सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्टर  एवम जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक ने निरीक्षण के दौरान कहा कि मतदान दल में निर्वाचन कार्य संपन्न कराने नियुक्त पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-1 गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए यह जरूरी है कि सभी अधिकारी प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनें एवं अमल में लाएं। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट, बैलेट यूनिट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखने कहा। उन्होंने मास्टर ट्रेनर को कहा कि मतदान कराने में होने वाली समस्याओं एवं उनके समाधान के संबंध में अच्छे से जानकारी दें।

कलेक्टर श्री मलिक ने सभी अधिकारियों को निर्वाचन कार्य में उत्साहपूर्वक भाग लेने कहा। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 की नियुक्ति संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए मतदान केन्द्र पर की गई व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ वहां पर नियुक्त कर्मचारियों की निष्पक्षता, सजगता और कार्यकुशलता पर निर्भर करता है। इसके लिए मतदान केन्द्र के प्रमुख अधिकारी के रूप में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 को मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया का पूरा ज्ञान होना चाहिए, ताकि वह सहयोगी कर्मचारियों को मार्गदर्शन देने के साथ-साथ कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आत्मविश्वास के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में सारी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 की होती है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान किसी प्रकार की आशंका होती है तो उसे जरूर प्रश्न करें उसका समाधान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 का प्रथम चरण प्रशिक्षण जिले के सभी विकासखंडों में दिया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 31 से 4 अप्रैल तक पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी को प्रशिक्षण दिया जायेगा।मतदान दलों का प्रथम चरण प्रशिक्षण अंतर्गत महासमुंद विकासखण्ड में वेडनर मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल महासमुंद में कुल 550 पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी-1 को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। वहीं बागबाहरा और सरायपाली  में 400-400 मतदान अधिकारीयों को प्रशिक्षण दिया गया। कल पिथोरा में मतदान अधिकारी 2 और 3 का प्रशिक्षण होगा। इस दौरान  अधिकारियों को निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र प्रपत्र 12 क भरवाया गया। निरीक्षण के दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू, महासमुंद अनुविभागीय अधिकारी उमेश साहू भी मौजूद रहे। प्रशिक्षण प्रभारी  एम.के. सिन्हा एवम मास्टर ट्रेनर तोषण गिरी गोस्वामी द्वारा सरायपाली में चल रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया गया। प्रशिक्षण के दौरान  निर्वाचन से संबंधित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments