Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कोरिया : जिले के अधिकारी छात्रवासों का करें नियमित निरीक्षण - लंगेह

कोरिया, 5 मार्च 2024 | जिला कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विगत सप्ताह विभिन्न विषयों, कार्यों पर की गई कार्य...

कोरिया, 5 मार्च 2024 | जिला कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विगत सप्ताह विभिन्न विषयों, कार्यों पर की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की साथ ही विभाग प्रमुखों को कार्यो में लेटलतीफी के लिए हड़काया।

कलेक्टरेट सभाकक्ष में आहूत बैठक में लंगेह ने सीमांकन, बटांकन, नामातंरण व डायवर्सन के प्रकरणों पर एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों से को निर्देश दिए कि ऐसे सभी प्रकरणो को समय-सीमा के भीतर निराकरण करें, वहीं समय-सीमा का इंतजार करने के बजाय जरूरतमन्दो की समस्याओं को समय से पहले निपटाएं ताकि उन्हें बार-बार कार्यालयों के चक्कर लगने से बच सके।

लंगेह ने उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा, जल संसाधन, लोक निर्माण, आदिवासी विकास सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को तत्काल निराकरण करने की कार्यवाही करते हुए समय पर जवाबदावा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। लंगेह ने सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि खानापूर्ति जैसे कार्य करने से बचें।।कलेक्टर लंगेह ने जन शिकायतों, जन समस्याओं, मागों आदि के निराकरण की विभागवार समीक्षा की और जिला अधिकारियों को कलेक्टर कार्यालय, पीएमओ पोर्टल, मुख्यमंत्री जन चौपाल एवं मुख्यमंत्री जन शिकायतों की जांच करने और त्वरित गति से उनका निराकरण करने के निर्देश दिए।

 समीक्षा के दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण में प्रगति लाने, राशनकार्डो का नवीनीकरण, स्वामित्व योजना में प्रगति लाने व महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पात्र हितग्राहियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने हेतु प्राप्त आवेदनों की बारीकी से जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

7 मार्च को महतारी वन्दन योजना से विवाहित महिलाओं के खाते में आएगी राशि
महतारी वन्दन योजना को लेकर अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि 7 मार्च को आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम की तैयारियां समय पर करें। उन्होंने नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर व जनपद पंचायत सोनहत के सीईओ को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना है, इसमें पूरी जिम्मेदारी के साथ व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बता दें इस योजना से जिले के 60 हजार से अधिक विवाहित महिलाओं के खाते में पहली किस्त की राशि आएगी।

श्रीरामलला दर्शन के लिए आवेदन
श्रीरामलला दर्शन, अयोध्या धाम के लिए सोनहत, बैकुंठपुर जनपद के सीईओ व नगर पालिका परिषद के सीईओ को ज्यादा से ज्यादा भक्तों को दर्शन कराने हेतु  गांव व निकायों में आवेदन हेतु कोटवार के माध्यम से मुनादी कराने के निर्देश कलेक्टर लंगेह ने दिए हैं।

विभाग प्रमुख, कन्या छात्रावासों का करें नियमित निरीक्षण
कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को कन्या छात्रावासों की नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने छात्रावासो में सीसीटीवी लगाने, पानी, शौचालय, बिजली व्यवस्था व आवश्यक सुधार कार्य करने सहित समस्याओं को गम्भीरता पूर्वक समाधान करने के निर्देश दिए।  लंगेह ने स्पष्ट कहा कि बच्चों से मिलने के लिए उनके माता-पिता के अलावा किसी को अनुमति नहीं है, रजिस्टर पंजी में कौन, कब आया यह जानकारी स्पष्ट रखें। उन्होंने रोटेशन के आधार पर सीएमएचओ को डॉक्टर द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराने के भी निर्देश दिए।

लापरवाही पर होगी कड़ी कार्यवाही
लंगेह ने कन्या छात्रावासों की अधीक्षकों व मंडल संयोजको को कड़े निर्देश दिए हैं कि छात्रावासों में किसी भी प्रकार की लापरवाही पर उनकी जवाबदेही तय की जाएगी और कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

प्रमिला को मिलेगी सहायता राशि
आज जनचौपाल में पहुंचे कदमपारा, बैकुंठपुर निवासी प्रमिला पति अमरजीत टोप्पो के आवेदन पर कलेक्टर  विनय कुमार लंगेह ने संज्ञान लेते हुए श्रम विभाग के अधिकारी से पूछा कि बेटी के जन्म होने पर उन्हें मिलने वाली सहायता राशि क्यों नहीं दी गई? उन्होंने श्रम अधिकारी को तत्काल सहायता राशि देने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त पैसे की मांग पर कार्यवाही करने को दिए निर्देश
इसी तरह बैकुंठपुर निवासी विशेष साहू ने बैकुंठपुर तहसील कार्यालय में कार्यरत लिपिक द्वारा नकल मांगे जाने पर 80 रुपए अधिक मांगे जाने की शिकायत की। लंगेह ने तहसीलदार को जांच करने व सही पाए जाने पर दोषी के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर लंगेह ने कहा कि सरकार की नीति स्पष्ट है कि जरूरतमंद व पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए।
जनचौपाल में विभिन्न समस्याओं, मांगो के सम्बंध में आवेदन प्राप्त हुए। जिला कलेक्टर लंगेह ने इन सभी आवेदनों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित करते हुए उचित पड़ताल करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर अरुण कुमार मरकाम, एसडीएम, बैकुंठपुर, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जिला कोषालय अधिकारी एवं बैकुंठपुर व सोनहत जनपद सीईओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


No comments