Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

धमतरी : जिला जेल में परिरूद्ध बंदियों को दिया गया मानसिक तनाव दूर करने के सुझाव

  धमतरी, 01 मार्च 2024 |  जिला चिकित्सालय धमतरी के क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट प्रीति चाण्डक द्वारा बीते दिन जिला जेल में एक दिवसीय शिविर लगाकर जे...

 धमतरी, 01 मार्च 2024 | जिला चिकित्सालय धमतरी के क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट प्रीति चाण्डक द्वारा बीते दिन जिला जेल में एक दिवसीय शिविर लगाकर जेल में परिरूद्ध 243 बंदियों का मानसिक तनाव दूर करने के सुझाव दिये गये। इस दौरान उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य की स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका, मानसिक बीमारियों के लक्षण की पहचान कैसे करनी है, इस बारे में बताया।

उन्होंने बंदियों में होने वाले तनाव के विभिन्न कारक जैसे घर-परिवार से दूर अकेले, अपने द्वारा किए गए काम को लेकर आत्मग्लानि महसूस करना, जेल का परिवेश ,अपनों की चिंता, सजामुक्त होने के बाद भविष्य को लेकर चिंता इत्यादि पर चर्चा करते हुए विभिन्न प्रकार के उपायों के माध्यम जैसे प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, डिसिजन मेकिंग स्किल असर्टिंवनेस टेक्निक, वेंटीलेशन टेक्निक, म्यूजिक थेरेपी इत्यादि द्वारा तनाव को कम करने के बारे में जानकारी दी। सहायक जेल अधीक्षक एन.के.डहरिया ने शिविर में आत्महत्या से बचाव के उपाय, अवसाद से मुक्ति पाने और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखने के बारे में विस्तारपूर्वक बताया इस अवसर पर जिला जेल के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।


No comments