Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

  मुंगेली, 04 अगस्त 2023 जिले में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत जिले के 01 वर्ष से 19 वर्ष...

 

मुंगेली, 04 अगस्त 2023

जिले में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत जिले के 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के 03 लाख 50 हजार 246 बच्चों को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में निःशुल्क एल्बेंडाजाॅल की दवा खिलाई जायेगी। कलेक्टर राहुल देव ने 04 अगस्त को जिला चिकित्सालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए।

             कलेक्टर ने कहा कि 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को साल में दो बार एल्बेंडाजाॅल की दवा खिलाई जाती है। बच्चों में गंभीर कृमि संक्रमण होने से पेट में दर्द, कमजोरी, उल्टी व भूख न लगना जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। इससे बचाव हेतु उन्हें एल्बेंडाजाॅल की खुराक देना जरूरी होता है। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि एक भी बच्चा एल्बेंडाजाॅल खुराक लेने से नहीं छूटना चाहिए। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि बच्चों को एल्बेण्डाजाल की गोली खिलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। स्वास्थ्य व पोषण में सुधार होता है व एनीमिया में नियंत्रण होता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम अंतर्गत 10 अगस्त को मुंगेली विकासखण्ड अंतर्गत 01 लाख 24 हजार 398, लोरमी विकासखण्ड अंतर्गत 01 लाख 37 हजार 192 और पथरिया विकासखण्ड अंतर्गत 88 हजार 656 बच्चों को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में उनकी आयु अनुसार एल्बेंडाजाॅल की गोली खिलाई जायेगी और छुटे हुए बच्चों को माॅप-अप दिवस 17 अगस्त को एल्बेंडाजाॅल की गोली खिलाई जायेगी। इस अवसर पर मुंगेली एसडीएम आकांक्षा शिक्षा खलखो, अपर कलेक्टर विजेन्द्र पाटले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ देवेन्द्र पैकरा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक गिरीश कुर्रे सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


No comments