Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मनेंद्रगढ़ : हरेली के पावन अवसर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आगाज

  मनेंद्रगढ़ 17 जुलाई 2023  मनेंद्रगढ़ विकासखंड के सिरौली में अभूतपूर्व उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार हरेली तिहार तथा छत्तीसगढ़ि...

 मनेंद्रगढ़ 17 जुलाई 2023

 मनेंद्रगढ़ विकासखंड के सिरौली में अभूतपूर्व उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार हरेली तिहार तथा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो एवं कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा ने सिरौली गोठान में खेती किसानी से जुडे़ पारंपरिक औज़ारों की विधिवत पूजा अर्चना कर गाय-बैलों को चारा खिलाकर हरेली त्यौहार का शुभारंभ किया। इसके पश्चात वे सिरौली के स्कूल ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुँचे।
कार्यक्रम में भरतपुर सोनहत विधायक कमरो ने सभी नागरिकों को हरेली तिहार की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा को पुनर्जीवित रखने का कार्य प्रदेश के मुखिया  भूपेश बघेल ने किया है। कला एवं संस्कृति को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष हरेली तिहार और छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ी भाषा को जन जन की भाषा बनाने का कार्य भी मुख्यमंत्री ने किया है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से राज्य में विलुप्त हो रहे 16 क्षेत्रीय खेलों में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को समान अवसर दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार ने धान खरीदी के माध्यम से किसानों की खुशहाली का ध्यान रखा है।
कलेक्टर  नरेंद्र दुग्गा ने कहा कि हरेली छत्तीसगढ़ का पहला त्यौहार है। छत्तीसगढ़ शासन के अभिनव पहल से हरेली में परंपरागत बैल, नाँगर, गाड़ी और अन्य परंपरागत औजारों का पूजा पाठ किया जाता है। छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य की पुरातन संस्कृति और परंपरा को संजोने का कार्य किया है। खेलगढ़िया महोत्सव के ज़रिए विभिन्न प्रकार के परंपरागत खेल बाटी, फुगड़ी, भौंरा, गेड़ी, कबड्डी आदि को बढ़ावा दिया जा रहा है।ग्रामीणों में भारी उत्साह का माहौल है। हरेली में रोका-छेंका कार्यक्रम और वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। हमारे जिले के सभी स्कूलों और शासकीय परिसर में 5-5 फलदार और छायादार पौधे लगाये जा रहे हैं जिसको बचाने की ज़िम्मेदारी भी संस्था प्रमुख की होगी। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में आप सभी बढ़ चढ़कर भाग लें।
इस अवसर पर मंचस्थ ज़िला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर, सरपंच  अमोल सिंह मरावी ने भी लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम में किसानों को मिनी किट रागी, वर्मी कंपोस्ट और केसीसी कार्ड का वितरण किया गया। खेल मैदान में उपस्थित विशिष्ट अतिथियों और जनप्रतिनिधियों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर विधायक, कलेक्टर सहित समस्त उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने गेड़ी दौड़, बाँटी, पिठ्ठुल, भौंरा और रस्साकसी में भाग लेकर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का लुप्त उठाया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य उषा करियाम, सुनीता कुर्रे, जिला शिक्षा अधिकारी  अजय मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. सुरेश तिवारी, जनपद सीईओ  रघुनाथ राम, जनप्रतिनिधि सहित स्कूली छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।


No comments