Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

व्रत खोलने के बाद गैस या एसिड से तुरंत राहत देंगे ये उपाय

  करवाचौथ पर पूरे दिन भूखे और प्यासे रहने के बाद गैस या एसिडिटी की समस्या बहुत कॉमन है। फेस्विट सीजन में आप कुछ मिर्च-मसाले वाला खा लें तो भ...

 


करवाचौथ पर पूरे दिन भूखे और प्यासे रहने के बाद गैस या एसिडिटी की समस्या बहुत कॉमन है। फेस्विट सीजन में आप कुछ मिर्च-मसाले वाला खा लें तो भी यह समस्या हो सकती है। वहीं कम पानी पीना भी जलन और एसिडिटी की वजह बन सकता है। ऐसा होने पर कई बार महिलाएं व्रत खोलने के बाद उल्टी जैसा महसूस करती हैं या उनका पेट फूलने लगता है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या दिखे तो कुछ होम रेमेडीज सीख सकते हैं जो आपके लिए काम के साबित होंगे।

जीरा: अगर आपको पेट में गैस लग रही है तो इसके इलाज के लिए जीरा काफी अच्छा माना जाता है। आपको गैस लग रही हो या पेट फूल रहा है तो पानी में जीरे को 10-15 मिनट उबालकर, ठंडा करके पी लें।

हींग: हींग भी पाचन के लिए अच्छी मानी जाती है। गैस की वजह से पेट में दर्द लग रहा हो तो चुटकीभर हींग ले और इसे गुनगुने पानी के साथ पी लें।

सौंफ: सौंफ भी एसिडिटी में फायदा करती है। होटल्स या रेस्ट्रॉन्ट्स में भी खाने के बाद सौंफ औऱ मिश्री देते हैं। आप सौंफ को मुंह में डालकर धीरे-धीरे इसका रस चूसें। इसे आप पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

बेकिंग सोडा: एसिडिटी में बेकिंग सोडा भी काफी फायदा करता है। चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसे आधे ग्लास पानी में मिला लें। इसे पी जाएं

अदरक: खाना खाने के बाद अदरक का टुकड़ा चूसें। या फिर इसे कद्दूकस करके इसमें शहद और नींबू मिलाकर खा लें।

जीरा: गैस की दिक्कत लग रही हो तो जीरा भूनकर कूट लें। इसमें काला नमक मिलाएं और गुनगुने पानी के साथ खा लें।

सलाद: आप खीरे का सलाद या तुलसी की पत्ती भी खा सकते हैं। व्रत खोलने के बाद केला खा लें इसमें एंटी एसिड गुण होते हैं।

No comments