Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

खुशखबरी! बदलेगा राशन बांटने का स‍िस्‍टम, घंटों लाइन में लगने की झंझट से म‍िलेगा छुटकारा

  अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप हर महीने सरकार की तरफ से चलाई जा रही राशन योजना का फायदा उठाते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकार की तर...

 


अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप हर महीने सरकार की तरफ से चलाई जा रही राशन योजना का फायदा उठाते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकार की तरफ से नया स‍िस्‍टम लागू क‍िया जाने वाला है. इसके बाद आपको राशन लेने के ल‍िए घंटो लाइन में लगने की झंझट से छुटकारा म‍िलने वाला है.


जी हां, आपको राशन लेने के ल‍िए अब कोटेदार की दुकान का चक्‍कर नहीं काटना पड़ेगा. उत्‍तराखंड सरकार की तरफ से जल्‍द नई योजना शुरू की जाने वाली है. राज्‍य की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने बताया क‍ि राशन की दुकान से मिलने वाले मुफ्त राशन के लिए पात्रों को अब दुकानों का चक्‍कर नहीं लगाना होगा.


जरूरत पर एटीएम से अनाज न‍िकाल सकेंगे

उन्होंने कहा कि व‍िभाग नई योजना काम कर रहा है. जल्‍द ही इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर कुछ ज‍िलों में शुरू क‍िया जाएगा. कैब‍िनेट म‍िन‍िस्‍टर रेखा आर्य ने कहा कि जैसे कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर एटीएम से पैसे निकालते हैं, उसी तरह अब पात्र लोग अनाज ले सकेंगे.


उड़ीसा और हरियाणा में पहले से लागू

खाद्य मंत्री ने बताया क‍ि विश्व खाद्य योजना के तहत प्रदेशभर में फूड ग्रेन एटीएम (Food Grain ATM) शुरू होने जा रहे हैं. इस संबंध में मंजूरी मिल चुकी है. आपको बता दें फ‍िलहाल फूड ग्रेन एटीएम की योजना उड़ीसा और हरियाणा राज्‍य में लागू है. लेकिन अब इस योजना को लागू करने वाला उत्तराखंड तीसरा राज्‍य बन जाएगा.


यह मशीन ब‍िल्‍कुल एटीएम मशीन की तरह काम करेगी. इस पर एटीएम की तरह स्क्रीन भी होगी. राशन कार्ड धारक इसमें से एटीएम मशीन की तरह गेहूं, चावल और दाल निकाल सकेंगे.



No comments