Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

शिशु सरंक्षण माह हुआ शुरू : 1.32 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए सिरप एक भी बच्चा अथवा माताएं दवा लेने से न छूटें : कलेक्टर

   बलौदाबाजार, 25 अगस्त 2021:नन्हें बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के साथ ही जिले में शिशु  संरक्षण माह शुरू हो गया, जो कि 28 सितंबर तक...

 



 बलौदाबाजार, 25 अगस्त 2021:नन्हें बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के साथ ही जिले में शिशु  संरक्षण माह शुरू हो गया, जो कि 28 सितंबर तक चलेगा । कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने कहा कि अभियान के दौरान एक भी बच्चा, गर्भवती अथवा शिशुवती माताएं दवाई लेने से वंचित नहीं होने चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि सत्र का आयोजन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में किया जायेगा ।

        अभियान की रणनीति की जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ सोनवानी ने बताया कि अभियान के अंतर्गत इसमें 9 माह से लेकर 5 साल तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों का टीकाकरण के साथ ही गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को आयरन फोलिक एसिड की गोली दी जाएगी । साथ ही कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र भेजने की सलाह भी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त बच्चों में आयु के अनुरूप पोषण आहार की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी । उन्होंने बताया कि जिले में 1लाख 39 हज़ार  आयरन फोलिक एसिड तथा 1लाख 32 हज़ार विटामिन ए सिरप प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया  है ।

          सीएमएचओ ने बताया कि शिशु संरक्षण माह की जिले में पूरी तैयारी कर ली गई है । इसके तहत ग्राम, पारा मोहल्ला ,मलिन बस्ती आदि स्थानों को विशेष रूप से चिन्हांकित कर सूक्ष्म कार्य योजना बनाई गई है । इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग  एवं शिक्षा विभाग से समन्वय बनाकर शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल किया जाएगा। शिशु संरक्षण माह में गतिविधियों के दौरान कोविड प्रोटोकाल जैसे मास्क, हाथ धुलाई एवं सोशल डिस्टेंसिग का पालन किया जावेगा ।

No comments