Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

बलरामपुर : कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने ली राजनैतिक दलों की बैठक

  बलरामपुर, 02 अगस्त 2023 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 के संदर्भ में कलेक्ट...

 

बलरामपुर, 02 अगस्त 2023

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 के संदर्भ में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने राजनैतिक दलों की बैठक ली। संयुक्त जिला कार्यालय के कलेक्टर कक्ष में आयोजित बैठक में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से राजेन्द्र तिवारी, विनोद तिवारी, रिपुजित सिंह, भारतीय जनता पार्टी से ओमप्रकाश सोनी, आम आदमी पार्टी से बसंत कुजूर, आशा यादव, नीलम ठाकुर, बहुजन समाज पार्टी से सुदेश्वर प्रसाद एवं माक्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी से कृष्ण कुमार प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 के तहत् मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 02 अगस्त 2023 को जिले के समस्त मतदान केन्द्रों में किया जा रहा है। साथ ही जिले के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय 07-रामानुजगंज तथा 08-सामरी एवं समस्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में अवलोकन के लिये उपलब्ध रहेंगी। मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन उपरांत 02 अगस्त से 31 अगस्त 2023 के मध्य दावा आपत्ति प्राप्त की जावेगी। जिसमें ऐसे पात्र व्यक्ति जिनकी आयु 01 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो रही है अथवा 18 वर्ष पूर्ण कर चुके पात्र व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु शेष है, वह मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पूर्व पंजीकृत मतदाताओं के विवरण में किसी प्रकार के संशोधन, विलोपन की स्थिति में फार्म 7 में आवेदन किया जा सकेगा। ऐसे मतदाता जिनका एपिक कार्ड गुम अथवा कट-फट गया है, फार्म 8 के माध्यम से डूप्लीकेट वोटर आईडी प्राप्त करने की जानकारी प्रदान की गयी। ऐसे सामान्य मतदाता जो दिव्यांग है, उनको फार्म 8 के माध्यम से दिव्यांग मतदाता के रूप में चिन्हांकन की जानकारी दी गयी। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देश के परिपालन में 12 एवं 13 अगस्त 2023 तथा 19 एवं 20 अगस्त 2023 को जिले के प्रत्येक मतदान क्षेत्रों में फार्म 6,7,8 प्राप्त करने हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।  समस्त दावा-आपत्तियों के निराकरण पश्चात् मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 04 अक्टूबर 2023 को किया जावेगा। सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को प्रारंभिक प्रकाशन तथा अंतिम प्रकाशन उपरांत फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली की एक-एक प्रति तथा फोटोरहित मतदाता सूची की सी.डी निःशुल्क प्राप्त करने की जानकारी प्रदान की गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों को जिले में मतदान क्षेत्रों तथा जिला कार्यालय, अनुविभागीय अधिकारी तथा तहसील कार्यालय में स्थापित किये गये ईवीएम जागरूकता प्रदर्शन केन्द्रों के विषय में अवगत कराया गया, ताकि अधिक से अधिक मतदातागण इसका लाभ ले सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा समस्त राजनैतिक दलों के द्वारा बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति पुर्ण कर लेने की जानकारी प्रदान की साथ ही इस पुनरीक्षण अवधि में बूथ लेवल एजेंट के माध्यम से प्राप्त होने वाले फार्म की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि एक बूथ लेवल एजेंट एक बार में बीएलओ को 10 फार्म एवं पूरी पुनरीक्षण अवधि में अधिकतम 30 फार्म जमा कर सकता है।

No comments