Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

भारत जोड़ो यात्रा में Covid Protocol का पालन करने के सुझाव पर कांग्रेस भड़की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की ओर से जो पत्र राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजा गया है उसे सकारात्मक रूप...



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की ओर से जो पत्र राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजा गया है उसे सकारात्मक रूप में लेकर कांग्रेस को आज ही इस यात्रा के बारे में फैसला करना चाहिए।

चीन में कोरोना वायरस के कारण मचे हाहाकार को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गयी है। सभी नागरिकों से भी सतर्क रहने की अपील की जा रही है। लेकिन यहां ध्यान रखा जाना चाहिए कि सिर्फ नागरिकों के ही सतर्क रहने से काम नहीं चलेगा, नेताओं को भी सतर्कता बरतनी चाहिए और अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। भारत कोरोना की कई लहरें देख चुका है, उसकी पीड़ा सह चुका है इसलिए अब गलती की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। इसलिए यदि सरकार ने कांग्रेस को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है या इस यात्रा को निलंबित करने पर विचार करने को कहा है तो कांग्रेस को चाहिए कि इस विचार को अन्यथा ना लेकर इस पर गंभीरता से विचार करे। कांग्रेस को समझना होगा कि भारत को जोड़े रखना भी जरूरी है और भारत का स्वस्थ रहना भी उतना ही जरूरी है। इसलिए इस यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाये। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होते ही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु कोरोना संक्रमित हो गये। सवाल उठता है कि क्या कांग्रेस ने उसके बाद उन तमाम नेताओं और कार्यकर्ताओं का कोरोना टेस्ट कराया जोकि हिमाचल के मुख्यमंत्री के आसपास या उनके साथ थे। कहीं ऐसा ना हो जाये कि कोई संक्रमित कार्यकर्ता अन्य राज्यों में भी संक्रमण फैला दे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की ओर से जो पत्र राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजा गया है उसे सकारात्मक रूप में लेकर कांग्रेस को आज ही इस यात्रा के बारे में फैसला करना चाहिए। कांग्रेस को समझना होगा कि भारत जोड़ो यात्रा के जरिये संक्रमण फैला तो उसकी अब तक की मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए कांग्रेस नेता जो एकदम से पत्र में लिखे गये सुझावों को खारिज करते हुए कह रहे हैं कि सरकार और भाजपा भारत जोड़ो यात्रा से डर गयी है उन्हें समझना होगा कि डर यात्रा से नहीं है, डर इस बात से है कि कहीं यह यात्रा संक्रमण को फैलाने लगी तो स्थिति भयावह ना हो जाये।

दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आज एक उच्चस्तरीयक बैठक कर रहे हैं जिसमें कोरोना के मामलों की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बताया है कि अन्य देशों की क्या स्थिति है, कितने मामले बढ़ रहे हैं। भारत में भी क्या करना चाहिए इसलिए ये बैठक बुलाई गई है।

जहां तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की ओर से कांग्रेस नेताओं को भेजे गये पत्र की बात है तो आपको बता दें कि इसमें कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए और मास्क-सैनिटाइजर का उपयोग लागू किया जाए। भाजपा के तीन सांसदों द्वारा कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिंता जताए जाने का हवाला देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से अनुरोध किया है कि अगर कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा सकता तो वह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निलंबित करने पर विचार करें। पत्र में मांडविया ने कहा है कि राजस्थान के तीन सांसद पीपी चौधरी, निहाल चंद और देवजी पटेल ने चिंताएं व्यक्त की हैं और उनसे अनुरोध किया है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मास्क तथा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने समेत कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए और टीके की खुराक लेने वाले लोगों को ही पदयात्रा में भाग लेने की अनुमति दी जाए।

हम आपको यह भी बता दें कि सांसदों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से यह सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया है कि भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने से पहले तथा बाद में, इसमें हिस्सा लेने वाले लोगों को पृथकवास में रखा जाए। मांडविया ने राहुल गांधी और गहलोत से राजस्थान में तीन सांसदों द्वारा किए गए अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है। तीन सांसदों के हस्ताक्षर वाले पत्र का हवाला देते हुए मांडविया ने कहा कि उन्होंने मांग की है कि अगर जन स्वास्थ्य को लेकर चिंताओं के मद्देनजर कोविड प्रोटोकॉल का पालन संभव नहीं है तो राष्ट्रीय हित में यात्रा निलंबित की जाए। तीनों सांसदों ने 20 दिसंबर को लिखे अपने पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि कैसे कोविड का खतरा ‘‘बढ़’’ गया है क्योंकि दूसरे राज्यों से लोग यात्रा में भाग लेने के लिए राजस्थान आ रहे हैं और उन्होंने दावा किया कि यात्रा में भाग लेने के बाद कई लोगों में संक्रमण के लक्षण दिखे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सांसदों द्वारा लिखा गया पत्र भी कांग्रेस नेताओं को भेजे पत्र के साथ संलग्न किया और उनसे इन सांसदों की चिंताओं पर गौर करने का अनुरोध किया है।

इस बीच, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की यात्रा अब हरियाणा में प्रवेश कर गयी है। राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ की भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत बुधवार सुबह नूंह से की। जहां तक कांग्रेस को भारत जोड़ो यात्रा को निलंबित करने का सुझाव दिये जाने की बात है तो आपको बता दें कि कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सरकार पर पलटवार कर दिया है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा से मोदी सरकार बौखलाई हुई है और आम लोगों का ध्यान भटकाने के लिए भाजपा तरह-तरह के सवाल उठा रही है। उन्होंने कहा है कि क्या गुजरात चुनाव में PM मोदी मास्क लगाकर, सारे प्रोटोकॉल मानते हुए घर-घर गए थे?

वहीं कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा है कि आज का कोविड प्रोटोकॉल क्या है? उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि हमारे पास किसी भी अन्य सार्वजनिक समारोहों में लागू करने योग्य COVID प्रोटोकॉल नहीं हैं। उन्होंने सवाल पूछा है कि अगर भाजपा को कोई फर्क नहीं पड़ता है तो भारत जोड़ो यात्रा पर अचानक इतना ध्यान क्यों दिया जा रहा है?

No comments