Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

प्रेक्षकों को दिया गया निर्वाचन संचालन का प्रशिक्षण

सामान् य प्रेक्षकों  को दिया गया निर्वाचन संचालन का प्रशिक्षण रायपुर, राज्य के विभिन्न जिलों के नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद और नगर ...


सामान्य प्रेक्षकों  को दिया गया निर्वाचन संचालन का प्रशिक्षण

रायपुर, राज्य के विभिन्न जिलों के नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों तथा त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 33 सामान्य प्रेक्षक नियुक्त कर निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराने के लिए प्रेक्षकों को जरूरी मार्गदर्शन दिए। 
     राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय में वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण में सामान्य प्रेक्षकों को संबोधित करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि निर्वाचन कार्य को गंभीरता से लें। निर्वाचन से संबंधित नियम एवं प्रावधानों की जानकारी होनी चाहिए। निर्वाचन क्षेत्रों में प्रभावशील आदर्श आचरण संहिता का शत-प्रतिशत पालन हो रहा है यह प्रेक्षकों को देखना है। सजग एवं सतर्क रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। आयुक्त  ठाकुर राम सिंह ने कहा कि निर्वाचन से संबंधित शिकायत पंजियों का अवलोकन करें व मतदान दलों व निर्वाचन मशीनरी से संबंधित शिकायतों को भी सुने। आदर्श आचरण संहिता के संबंध में शिकायतें आती हैं तो उन्हें देखें और निराकरण भी कराएं। आयोग द्वारा जारी प्रेक्षक निर्देश पुस्तिका का गहराई से अध्ययन करें तथा उसके अनुरूप दायित्वों का नर्वहन करने को कहा गया। 
      प्रशिक्षण में प्रेक्षकों की भूमिका, उनके दायित्व एवं अधिकार, मतदान के पूर्व निर्वाचन प्रबंधन, आयोग को भेजे जाने वाले प्रतिवेदन आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर आयोग के उप सचिव दीपक कुमार अग्रवाल, अंकिता गर्ग, अवर सचिव आलोक श्रीवास्तव,  प्रणय वर्मा एवं विभिन्न जिलों के सामान्य प्रेक्षक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।  

      उल्लेखनीय है कि नगरपालिका उप निर्वाचन 2022-23 के तहत राज्य के 12 जिलों में 03 नगरपालिक निगम एवं 04 नगरपालिका परिषद तथा 07 नगरपंचायतों में 15 वार्ड पार्षदों के लिए उप निर्वाचन हो रहा है। इसी तरह राज्य के 33 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के तहत 01 जिला पंचायत सदस्य, 109 सरपंच और 568 पंच पदो ंके लिए उप निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ है। इन पदो ंके लिए आज 23 दिसम्बर तक नामनिर्देशन पत्र प्राप्त किए गए। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 24 दिसम्बर को होगी और 26 दिसम्बर तक अभ्यर्थिता से नाम वापस लिए जा सकेंगे।

 

No comments