Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कोविड के नए वेरियंट बीएफ-7 संक्रमण के खतरे को दृष्टिगत रखते हुए बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश

हर परिस्थिति के लिए मानव संसाधन तैयार और उपकरण क्रियाशील रहें, सभी सीएचसी, पीएचसी भी तैयार रखें - कलेक्टर मॉक ड्रि...

हर परिस्थिति के लिए मानव संसाधन तैयार और उपकरण क्रियाशील रहें, सभी सीएचसी, पीएचसी भी तैयार रखें - कलेक्टर
मॉक ड्रिल में कलेक्टर ने आईसीयू, एचडीयू, पीएसए प्लांट, जनरल वार्ड और वायरोलॉजी लैब की कार्यप्रणाली का किया अवलोकन

कोरिया कोविड के नए वेरियंट बीएफ-7 संक्रमण के खतरे को दृष्टिगत रखते हुए बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुपालन में राज्य शासन द्वारा सभी जिलों में कोविड प्रबंधन की आवश्यक तैयारी करने एवं आज 27 दिसम्बर को जीवनदायी उपकरणों को चलाने व कोविड प्रबंधन प्रोटोकॉल का मॉक-ड्रिल करने के निर्देश दिये गए थे, इसी क्रम में एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल कंचनपुर बैकुंठपुर में सुबह 10.30 बजे मॉक ड्रिल आयोजित की गई है जिसमें स्वास्थ्य अमला द्वारा कोविड हॉस्पिटल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता और क्रियाशीलता का परीक्षण किया गया। 
कलेक्टर विनय कुमार लंगेह स्वयं इस पूरी डेडिकेटेड मॉक ड्रिल में मौजूद रहे और अपने सामने सभी मेडिकल उपकरणों वेंटीलेटर, मल्टी पैरामॉनिटर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की कार्य प्रणाली का अवलोकन किया। उन्होंने सीएमएचओ डॉ आर एस सेंगर और डीपीएम डॉ प्रिंस जायसवाल को निर्देशित किया कि सभी उपकरण क्रियाशील रहें और पूर्व में कोविड प्रबंधन में ड्यूटी कर चुकी मेडिकल टीम भी तैयार रहे। हर परिस्थिति के लिए तैयारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संधारण योग्य उपकरणों का परीक्षण और सुधार सुनिश्चित करें। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जाए। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने वायरोलॉजी लैब का भी अवलोकन किया। लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट किये जाते हैं। ट्रू नेट टेस्ट के लिए अलग लैब तैयार की जा रही है। कलेक्टर ने शीघ्र लैब तैयार करने के निर्देश सीजीएमएससी को दिए। कलेक्टर ने एंटीजन टेस्ट की भी जानकारी ली।
कलेक्टर लंगेह ने मॉक ड्रिल के दौरान पीएसए प्लांट की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता, साथ ही ऑक्सीजन गैस पाईपलाईन की कार्यप्रणाली का अवलोकन किया। उन्होंने सीएमएचओ को जिले में कोविड टीकाकरण के प्रतिशत की समीक्षा कर टीकाकरण कैम्प शुरू करने के निर्देश दिए। दवाई, कंज्यूमेबल एवं रिएजेंट की उपलब्धता सुनिश्चित कर लिया जाए। 
कोविड प्रबंधन के लिए अधोसंरचना एक नजर में - 
कोरिया और एमसीबी जिले को मिलाकर कुल बिस्तर 572 बेड उपलब्ध हैं। जिसमें आईसीयू के लिए 53, एचडीयू के लिए 8, आईसीयू व एचडीयू के अतिरिक्त आक्सीजन युक्त 253, सामान्य 258 बिस्तर शामिल हैं। साथ ही बच्चों के लिए आईसीयू के 53 में से 27 बिस्तर उपलब्ध हैं। 
जिले में पर्याप्त मात्रा में उपकरण भी तैयार हैं। जिसमें 48 वेंटीलेटर व्यस्कों को लिए, 7 पीडियाट्रिक वेंटीलेटर, 36 मल्टी पैरामानिटर, 716 ऑक्सीजन सिलिंडर जंबो, 311 ऑक्सीजन छोटे सिलिंडर, 298 ऑक्सीजन कान्सेंट्रेर, एक्स-रे, 10 इंफ्यूजन मशीन एवं 10 इंफ्यूजन पंप शामिल हैं। कोविड हॉस्पिटल परिसर बैकुंठपुर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है, जिसकी क्षमता 500 एलपीएम है। जिला चिकित्सालय बैकुंठपुर में भी 1000 एलपीएम क्षमता के आक्सीजन जनरेटर प्लांट की स्थापना की गई ळें

 

No comments