Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

टी.बी. एवं कुष्ठ रोग के लक्षण वाले मरीजों की सघन खोज अभियान आज से शुरू,दो चरणों में 21 दिसंबर तक चलेगा अभियान

  गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 01 दिसंबर 2022:राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत टी.बी. एवं कुष्ठ रोग के लक्षण वाले मरीजों की सघन खोज अभ...

 


गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 01 दिसंबर 2022:राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत टी.बी. एवं कुष्ठ रोग के लक्षण वाले मरीजों की सघन खोज अभियान आज से जिले में शुरू हो गई है। यह अभियान दो चरणों में 21 दिसंबर तक चलेगा। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट से अभियान रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

        अभियान के तहत जिले में टीबी एवं कुष्ठ रोग के उन्मूलन हेतु समुदाय में लक्षण वाले प्रत्येक मरीजों की पहचान कर जांच एवं उपचार किया जाना है। प्रथम चरण में 1 से 15 दिसंबर तक मितानिनों के द्वारा उनके कार्यक्षेत्र में घर-घर भ्रमण कर टीवी एवं कुष्ठ रोग के लक्षण के आधार पर संभावित मरीजों की पहचान की जाएगी। दूसरे चरण में 16 से 21 दिसंबर तक मितानिनों के द्वारा खोजे गए टीवी एवं कुष्ठ रोग के मरीजों का पुनः परीक्षण संबंधित क्षेत्र के एमपीडब्ल्यू एवं एएनएम के द्वारा किया जाएगा।

        अभियान की सफलता के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभात चंद्र प्रभाकर ने जिला नोडल अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, खंड चिकित्सा अधिकारी, विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक एवं जिला समन्वयक मितानिन की बैठक लेकर अभियान के दौरान घर-घर भ्रमण कर टीबी एवं कुष्ठ के संभावित मरीजों की पहचान एवं जांच तथा सघनात्मक मरीजों के उपचार के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए है। अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों से भी सहयोग की अपील की गई है।  

No comments