Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

सरायपाली, बसना व पिथौरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत होंगे अब डिजिटल

  महासमुंद । भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत सरायपाली, बसना और विकासखंड के ग्राम पंचायत भी अब डिजिटल हो जाएंगे। ब्राड ब्रैंड लगाए जाने के बाद हाई ...

 


महासमुंद। भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत सरायपाली, बसना और विकासखंड के ग्राम पंचायत भी अब डिजिटल हो जाएंगे। ब्राड ब्रैंड लगाए जाने के बाद हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। दो विकासखंडों के ग्राम पंचायतों को डिजिटलाइज्ड करने ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) बिछाने का काम लगभग पूरा हो गया है। गांव में इंटरनेट की सुविधा शुरू होने के बाद लोगों को छोटे-मोटे कामों के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जिले में सरायपाली के 107, बसना के 101, पिथौरा विकासखंड में 123 ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड की सुविधा मिलेगी। पहले चरण में महासमुंद के 96 व बागबाहरा के 96 ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड की सुविधा दी गई थी। दूसरे चरण में तीन विकासखंडों में कार्य होना है। टाटा इंफोटेक कंपनी द्वारा ओएफसी बिछाने का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। कनेक्शन आदि जोड़ने का ही कार्य शेष रह गया है। ग्राम पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा होने से गांव से शहरों के बीच की डिजिटल दूरी कम होगी। पंचायत भवनों को हाईस्पीड इंटनेट का लाभ मिलेगा। ओएफसी बिछाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। कनेक्शन जोड़ने का कार्य ही शेष रह गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ब्रॉडबैंड लगने के बाद एक वर्ष तक नि:शुल्क सुविधा दी जानी है। इसके बाद सस्ती दर पर ग्राम पंचायतों में नेट की सुविधा मिलेगी। 6 एमबीपीएस तक की स्पीड रहेगी। ग्राम पंचायत भवनों में ब्रॉडबैंड सुविधा मिलने से आस-पास के अन्य शासकीय भवनों को भी इसका लाभ मिलेगा। ग्रामीणों का कार्य और आसान हो जाएगा।


जिन गांवों को ब्रॉडबैंड की सुविधा मिल चुकी है। वहां के कार्य आसान हो गए हैं। गांव के ज्यादातर कार्य अब गांव में हो जा रहे हैं। लोगों को शहर की दौड़ भी नहीं लगानी पड़ रही है। समय और पैसे की भी बचत हो रही है। जिले में लगभग 680 कॉमन सर्विस सेंटर भी संचालित हैं, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है।

No comments