Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

सरकारी नौकरी पाने के लिए एक शख्स ने अपने अंगूठे की स्किन दोस्त के अंगूठे पर लगाई,ऐसे खुला दोनो का राज

  सरकारी नौकरी पाने के लिए एक युवक ने अपने अंगूठे की स्किन को गर्म तवे पर रखकर निकाला, फिर खाल के उस हिस्से को अपने दोस्त के अगूंठे पर चिपका...

 


सरकारी नौकरी पाने के लिए एक युवक ने अपने अंगूठे की स्किन को गर्म तवे पर रखकर निकाला, फिर खाल के उस हिस्से को अपने दोस्त के अगूंठे पर चिपका दिया ताकि वह बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के प्रोसेस से गुजर सके और उसकी जगह भर्ती परीक्षा में बैठ पाने में सफल हो सके. एक अधिकारी ने बताया कि इस फर्जी अभ्यर्थी के अंगूठे पर चिपकाई गई खाल तब निकल गई जब 22 अगस्त को गुजरात के वडोदरा में आयोजित रेलवे भर्ती परीक्षा से पहले बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के दौरान परीक्षा पर्यवेक्षक ने उसके हाथ पर सैनेटाइज़र छिड़का.


अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एसएम वरोतारिया ने बताया कि वडोदरा पुलिस ने असल अभ्यर्थी मनीष कुमार और छद्म अभ्यर्थी राज्यगुरु गुप्ता को धोखाधड़ी और जालसाज़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. दोनों बिहार के मुंगेर जिले के रहने वाले हैं. एक सीनियर डॉक्टर ने बताया कि अगर स्किन चिपक भी जाती, तो भी वे जालसाजी नहीं कर पाते. उन्होंने बताया कि दोनों की उम्र 25 वर्ष के आसपास है और उन्होंने पहले 12वीं कक्षा पास की थी.


वडोदरा के लक्ष्मीपुरा थाने में दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, रेलवे ने 'डी' समूह की रिक्तियों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित कराने के वास्ते एक निजी कंपनी को जिम्मेदारी दी थी और यह परीक्षा लक्ष्मीपुरा इलाके की एक इमारत में 22 अगस्त को आयोजित हुई थी जिसमें 600 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. वतोरिया ने बताया कि नकल को रोकने के लिए सभी अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक सत्यापान किया गया था जिसके तहत एक उपकरण के जरिए उनके अंगूठे के निशान को आधार डेटा से मिलाया गया था. उन्होंने बताया कि कुमार नाम के अभ्यर्थी का सत्यापन बार-बार करने की कोशिश के बाद भी नहीं हुआ तो पर्यवेक्षक को शक हुआ और उन्होंने उसके हाथ पर सैनेटाइज़र छिड़का जिससे अंगूठे पर लगाई गई खाल निकल गई. अहमदाबाद सिविल अस्पताल में अतिरिक्त अधीक्षक डॉ रजनीश पटेल ने कहा कि स्किन को इस तरह चिपकाकर गड़बड़ नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा कि स्किन पर फिंगरप्रिंट और लकीरें प्रोटीन से बनी होती हैं. जब अत्यधिक जलन के कारण छाला बन जाता है, तो ये लकीरें खराब हो जाती हैं. इसलिए अगर कोई त्वचा के टुकड़े को दूसरे व्यक्ति के अंगूठे पर चिपकाने की कोशिश करता है, तो बायोमेट्रिक मशीन इसे पहचान नहीं पातीं क्योंकि स्किन अपनी मूल संरचना खो चुकी होती है.



No comments