Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

खुशखबरी! शिवराज सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 12 लाख परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा

  भोपाल: मध्य प्रदेश के 12 लाख से अधिक मजदूरों (MP laborers) के लिए शिवराज सरकार (Shivraj government) ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल बिल्ड...

 


भोपाल: मध्य प्रदेश के 12 लाख से अधिक मजदूरों (MP laborers) के लिए शिवराज सरकार (Shivraj government) ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल बिल्डिंग, सड़क, ब्रिज आदि कंस्ट्रेंट्स कंस्ट्रक्शन की जगह पर निर्माण करने वाले मजदूरों के लिए राज्य सरकार और कर्मकार मंडल ने अनुबंध तैयार किया है. इसके लिए कर्मकार मंडल में 12 लाख 50 हजार निर्माण श्रमिकों को आयुष्मान योजना (Ayushman yojana) से जोड़ने की तैयारी पूरी कर ली है.


कैशलेस इलाज की मिलेगी सुविधा

आपको बता दें कि इस योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे निर्माण श्रमिकों को अगले महीने 1 अप्रैल से कैशलेस इलाज (Cashless treatment) की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा मजदूर के परिवारों को 5 लाख सालाना फ्री इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 


ऐसे बनेंगे आयुष्मान के कार्ड

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आयुष्मान भारत निरामयम सोसाइटी के सीईओ अनुराग चौधरी ने बताया कि कर्मकार मंडल में पंजीकृत भवन, सड़क, सरकारी योजनाओं में लगे मजदूरों सहित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कार्ड बनाकर दिए जाएंगे. इसके लिए कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कैंप लगाए जाएगा.


मजदूरों को होगा बड़ा फायदा

गौरतलब है कि कई बार निर्माण कार्य के दौरान मजदूर घायल हो जाते हैं. ऊंचाई पर काम करते गिर कर घायल होने के बाद जीवन आर्थिक तंगी में गुजरता है. ऐसे में इन्हें आयुष्मान योजना से फ्री इलाज की सुविधा मिल सकेगी.

No comments