Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

बस्तर के एनर्जी पार्क का हो रहा है कायाकल्प,टॉय ट्रेन, बागवानी बनेगा लोगों के आकर्षण का केंद्र

  बस्तर जिले के घाटलोहंगा में स्थित एनर्जी पार्क (बस्तर हॉट) को आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है। उर्जा का मुख्य óोत अक्षय उर्जा से संचालित इस प...

 


बस्तर जिले के घाटलोहंगा में स्थित एनर्जी पार्क (बस्तर हॉट) को आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है। उर्जा का मुख्य óोत अक्षय उर्जा से संचालित इस पार्क में ज्ञान-विज्ञान की जानकारी दी जाती है। अब इसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां पर ट्राय ट्रेन, हाथी-घोड़ों की कृतियां एवं झूला का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर स्व-सहायता समूहों के लिए रोजगार उपलब्ध करने के इंतजाम भी किए जाएंगे।

    मंगलवार को क्रेडा के अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार ने एनर्जी पार्क का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पार्क में निर्माण कार्यों का जायजा लिया और सभी कार्यों को तय समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनसुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एनर्जी पार्क को नवीन स्वरूप दिया जा रहा है। जिससे यह पार्क लोगों के आकर्षण का केंद्र बने और यहां से लौटकर पर्यटक इस पार्क की खूबियों के बारे में लोगों को बताए। श्री स्वर्णकार ने कहा कि यहां पर बागवानी का निर्माण किया जाएगा। जिससे पार्क की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। श्री स्वर्णकार ने एनर्जी पार्क में बन रहे इलेक्ट्रॉनिक टॉय ट्रेन का ट्रायल भी देखा और संतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले पर्यटक इसका लुत्फ उठा सकेंगे।  

इस पार्क में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आमचो बस्तर सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है, सेल्फी प्वाइंट अलग-अलग स्थानों पर बनाए जायेंगे। यहां पर स्थानीय स्तर पर स्व-सहायता समूहों को रोजगार उपलब्ध कराई जाएगी जो कि बस्तर आर्ट बनाएंगे, बस्तर के व्यंजन परोसेंगे, जिससे उनको रोजगार मिलेगा। एनर्जी पार्क में बच्चों को लुभाने के लिए भी कई प्रकार के इंतजाम किए जा रहे हैं। जिसमें हाथी-घोड़े की कृतियां होगी तो बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले व कई प्रकार की व्यवस्था की जा रही है।

    पार्क निरीक्षण के दौरान क्रेड़ा के अधीक्षण अभियंता पी.के. जैन, कार्यपालन अभियंता डी.डी. सिदार, जिला प्रभारी बस्तर जी.आर. मरकाम, सहायक अभियंता कमलेश पटेल, अनुपम मिश्रा, अमित जैन, पार्क प्रभारी नीलकंठ नाग उपस्थित थे।



No comments