Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

समन्वित कृषि प्रणाली से किसानों की बढ़ी आमदनी

  दंतेवाड़ा जिले के विकासखण्ड गीदम अंतर्गत ग्राम बड़े कारली में स्थित स्व.  चमरू समन्वित कृषि प्रणाली फार्म हाउस में किसान संगोष्ठी का आयोजन ह...

 


दंतेवाड़ा जिले के विकासखण्ड गीदम अंतर्गत ग्राम बड़े कारली में स्थित स्व.  चमरू समन्वित कृषि प्रणाली फार्म हाउस में किसान संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी में जिले के विभिन्न पंचायतों के किसानों ने भी हिस्सा लिया। कलेक्टर  दीपक सोनी ने किसानों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सफल किसानों से प्रेरित होकर अन्य किसान भी शासकीय योजनाओं का लाभ ले और उत्पादन को बढ़ाए। किसानों को आमदनी बढ़ाने के लिए बिजनेस प्लान बनाने की भी समझाईश दी।


    संगोष्ठी में किसान  रामप्रसाद वेको ने बताया कि समन्वित कृषि प्रणाली अपना कर वह अपनी बाड़ी में विभिन्न प्रकार के सब्जियों एवं फलदार पौधों का रोपण कर बैंगन, अमरूद, आम, पपीता, मुनगा, नारियल, शिमला मिर्च, आदि का उत्पादन किया है। राज्य सरकार की योजनाओं से उसे कृषि उत्पाद को बढ़ाने में प्रोत्साहन मिला है। जिससे आमदनी बढ़ी है।  वेको ने बताया कि मशरूम उत्पादन से 6 से 7 हजार रूपये की आमदनी हो चुकी है। इसके अलावा 31 हजार रूपये का अमरूद का विक्रय किया है। साथ ही पपीता से 6 हजार, मुर्गी फार्म से 2 लाख तक की आमदनी हुई है। अन्य किसानों ने भी बताया कि पहले काम के लिए लोग बाहर पलायन करते थे, पर अब राज्य शासन की योजनाओं का लाभ लेकर गांव में ही रहकर कार्य कर अपना जीवनयापन कर रहे है। बायोफ्लाक्स प्रणाली से मछली पालन के संबंध में कलेक्टर ने विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने रामप्रसाद को प्रोत्साहित करते हुए बाजार की उपलब्धता और आय के संबंध में जानकारी ली। बेहतर कार्य करने के लिए रामप्रसाद को प्रेरित किया।


संगोष्ठी परिसर में आयोजित प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे टोरा तेल, भेंडा टोपा, केउ कंद, केरा कोचई, अदरक, आलू, सुरंग कांदा, हल्दी, रखिया, तुमा इत्यादिका प्रदर्शन किया गया। पंचायत पाहुरनार में किए गए पौधा रोपण के प्रदर्शित मॉडल और कृषि उपकरण का भी प्रदर्शन किया गया। किसानों को विभागीय कलेण्डर, खाद्य बीज का वितरण किया गया। कासोली एवं गुमड़ा के हितग्राहियों ने बताया कि वे कृषि फसलो के साथ उद्यानिकी फसलों का भी उत्पादन कर रहे है। जिससे उनकी आमदनी बढ़ गई है।

No comments