Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा सड़क सुरक्षा और यातायात जागरूकता की पहल "सुनो रायपुर" ,रायपुर पुलिस द्वारा किया गया स्वयंसेवी संस्थाओं का सम्मान

1 जनवरी 2022 को सड़क सुरक्षा संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर कर राजधानी के 1 लाख से अधिक लोगों ने अपने नए साल में सड़क सुरक्षा का संकल्प लिया।   एश...


1 जनवरी 2022 को सड़क सुरक्षा संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर कर राजधानी के 1 लाख से अधिक लोगों ने अपने नए साल में सड़क सुरक्षा का संकल्प लिया।

 

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने रायपुर के लोगों के इस प्रयास को सड़क सुरक्षा पर प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करने वालों की अधिकतम संख्या के रिकॉर्ड के रूप में मान्यता दी है।किसी भी सड़क दुर्घटना में मृत्यु या दुर्घटना में किसी भी व्यक्ति की स्थायी विकलांगता परिवार के लिए बहुत दुखद है। 

 



 देश में हर साल लगभग 1.5 लाख लोग सड़क हादसों में जान गवां देते है। अकेले रायपुर जिले में ही हर साल करीब 450 लोगों की मौत हो जाती है। इन मौतों के पीछे मुख्य कारण तेज गति से वाहन चलाना, सीट बेल्ट न लगाना और हेलमेट न पहनना है। कुछ लोग शराब पीकर भी गाड़ी चलाते हैं और अपनी और दूसरों की जान जोखिम में डालते हैं। कई लोगों को सेलफोन का इस्तेमाल करते हुए गाड़ी चलाते हुए देखा जा सकता है। बुनियादी सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने से दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, शहरी क्षेत्र में लोगों की यातायात समझ में सुधार करने की आवश्यकता महसूस की गई। कुछ लोगों को गलत साइड से गाड़ी चलाते हुए, ब्लॉक फ्री लेफ्ट टर्न या सड़कों पर अपने वाहन पार्क करते हुए देखा जा सकता है, जिससे अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को असुविधा होती है।



सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रायपुर पुलिस ने सक्रिय स्वयंसेवकों की मदद से 'सुनो रायपुर' नाम से एक सप्ताह का जागरूकता अभियान शुरू किया था।



इस अभियान में कई बच्चे अपने बड़ों को सुरक्षा नियमों का पालन करने का संदेश देकर रायपुर पुलिस का समर्थन करने के लिए आगे आए थे. दिव्यांग महाविद्यालय मन के विशेष रूप से विकलांग बच्चों ने भी अभियान का समर्थन करने के लिए एक बहुत ही समझदार और भावनात्मक वीडियो संदेश दिया था।



सुनो रायपुर का शुभारंभ एसएसपी रायपुर प्रशांत अग्रवाल द्वारा 26 दिसंबर की शाम को मैग्नेटो मॉल रायपुर में जागरूकता कार्यक्रम के साथ किया गया। एसएसपी ने रायपुर के नागरिकों से अपील की कि वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें और लापरवाही से वाहन चलाकर या बुनियादी सुरक्षा नियमों को दरकिनार कर अपनी और दूसरों की जान जोखिम में न डालें. एसएसपी ने लोगों से किसी भी तरह के बाइक स्टंट या स्पीड ड्राइविंग का प्रयास करते समय अपने परिवार और दोस्तों के बारे में सोचने का अनुरोध किया। वाहन चलाते समय दूसरों की सुविधा का भी ध्यान रखना चाहिए। लोगों को ट्रैफिक सिग्नल का पालन करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए चौराहे पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी रखने की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। एसएसपी ने लोगों से वर्ष 2022 के नए साल के संकल्प के रूप में सड़क यातायात सुरक्षा को लेने एवं सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले लोगों की मदद करने वाले गुड सेमेरिटन (अच्छा मददगार) को प्रोत्साहित करने अपील की।

सुनो रायपुर के सप्ताह भर चलने वाले अभियान के दौरान रायपुर पुलिस की टीमों और 300 सक्रिय स्वयंसेवकों ने विभिन्न सार्वजनिक स्थानों, बाजार क्षेत्रों, मुख्य चौकों, स्कूलों, शैक्षणिक संस्थानों और वाणिज्यिक क्षेत्रों में यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूक किया. दिलचस्प और शैक्षिक संदेशों वाले पैम्फलेट, तख्तियां, हैंडआउट्स, वीडियो स्क्रीन का भी इस्तेमाल किया गया। इस जागरूकता अभियान के दौरान लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रायपुर पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया।


सुनो रायपुर अभियान के अंतिम दिन, यानी 1 जनवरी को, रायपुर पुलिस द्वारा प्रदान किए गए 'सड़क सुरक्षा संकल्प' पत्र पर हस्ताक्षर करके लोगों से वर्ष 2022 के लिए अपने नए साल के संकल्प के रूप में सड़क सुरक्षा लेने का अनुरोध किया गया था। यह संकल्प रायपुर के 1,02,468 लोगों ने लिया। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने रायपुर के लोगों के इस प्रयास को एक दिन में सड़क सुरक्षा पर एक प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करने वाले अधिकतम लोगों के एक नए रिकॉर्ड के रूप में मान्यता दी है।

इस अभियान का नेतृत्व एसएसपी रायपुर प्रशांत अग्रवाल, एडीएसपी ट्रैफिक एम आर मंडावी और डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर ने किया। अभियान को रायपुर ऑटो डीलर्स एसोसिएशन, यंग इंडियंस,संचय एजुकेशन सोसाइटी, सिख केयर इंडिया, आभाष फाउंडेशन, आवाज सामाजिक संस्था, स्पर्श एक कोषिश, हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन, मारुति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल, प्रांजल सेवा समिति, शासकीय दिव्यांग महाविद्यालय माना, राष्ट्रीय सेवा योजना, आस एक प्रयास, सौभाग्य फाउंडेशन, वक्ता मंच, मारुति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल, सर्व मंगल फाउंडेशन, हर संभव फाउंडेशन, कोपल वाणी, विश्वा डेकोर्स, अक्षर प्रिंटर्स रायपुर जैसे कई गैर सरकारी संगठनों और संघों के स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित किया गया था।

No comments