Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

ओमिक्रॉन का कहर:ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के कुल मामलों ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा

  ऑस्ट्रेलिया में सोमवार को कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई है. इसमें हैरानी की बात ये है कि दस लाख में से 5...

 


ऑस्ट्रेलिया में सोमवार को कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई है. इसमें हैरानी की बात ये है कि दस लाख में से 50 फीसदी से अधिक मामले बीते हफ्ते ही दर्ज किए गए हैं. दुनिया के बाकी देशों की तरह यहां भी ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने की दर बढ़ी है, साथ ही अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है. सिडनी और न्यू साउथ वेल्स में भी संक्रमण काफी ज्यादा बढ़ गया है.


ऑस्ट्रेलिया ने महामारी की शुरुआत से अब तक कोरोना वायरस को काबू में रखने के लिए लॉकडाउन लगाने और अपनी सीमाओं को बंद करने जैसे उपाय अपनाए थे. वो इसमें काफी हद तक सफल भी रहा. लेकिन अब वो एक बार फिर संक्रमण के रिकॉर्ड मामलों का सामना कर रहा है (Australia Covid-19 Restrictions). ऐसा इसलिए क्योंकि देश की बड़ी आबादी का टीकाकरण पूरा हो गया है. और अब सरकार ने भी सख्त प्रतिबंधों से इनकार कर दिया है. देश ने बचाव के जरूरी उपायों को अपनाते हुए वायरस के साथ रहने का फैसला लिया है.


नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द किया

यहां अधिकारियों ने टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (Australia Novak Djokovic Case) के वैक्सीन लगाने से जुड़े मामले में उनका वीजा रद्द कर दिया था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सख्त सीमा नियम एक बार फिर से चर्चा में आ गए. हालांकि जोकोविच ने ये केस जीत लिया है. मेलबर्न कोर्ट ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार के वीजा रद्द करने के फैसले को गलत बताया है. कोर्ट के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री ने कहा कि सरकार के पास अब भी खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया से बाहर भेजने की ताकत है और इसपर जल्द फैसला होगा. दरअसल जोकोविच ने वैक्सीन ली है या नहीं, इसकी जानकारी देने से मना कर दिया था. फिर भी ऑस्ट्रेलियन ओपन ने उन्हें टूर्नामेंट में शामिल होने की इजाजत दी लेकिन ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने आखिरी वक्त पर वीजा रद्द कर दिया.


दो हजार से अधिक लोगों की मौत

न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया ने सोमवार को लगभग 55,000 नए मामलों की जानकारी दी. ऑस्ट्रेलिया में कुल कोविड-19 मामले 13 लाख 39 हजार से अधिक हैं. पहला मामला लगभग दो साल पहले दर्ज किया गया था. अब तक कुल 2,387 मौतें दर्ज की गई हैं, हालांकि ओमिक्रॉन लहर (Omicron Wave in Australia) के दौरान मृत्यु दर पिछले वायरस के प्रकोप की तुलना में कम रही है. इस देश में 16 साल से अधिक उम्र की 92 फीसदी आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं (Vaccination in Australia). देश में बूस्टर डोज भी तेज गति से लगाई जा रही है


अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की बढ़ती संख्या ने अधिकारियों को राज्यों में कुछ प्रतिबंधों को बहाल करने के लिए मजबूर कर दिया है. इस बीच आइसोलेशन नियमों के कारण कर्मचारियों की कमी हो रही है और लोगों के बीमार रहने के कारण बिजनेस प्रभावित हो रहे हैं.



No comments