Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मुख्यमंत्री के सलाहकार शर्मा ने केम्पा मद से निर्माणाधीन भू-जल सम्बन्धी संरचनाओं का लिया जायजा,अब तक 01 करोड़ 61 लाख रूपए की संरचनाओं का निर्माण पूर्ण

  राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘नरवा विकास‘ योजना के तहत संचालित कार्यों का गत दिवस मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा द्वारा कटघोरा वनमंडल...

 

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘नरवा विकास‘ योजना के तहत संचालित कार्यों का गत दिवस मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा द्वारा कटघोरा वनमंडल अंतर्गत विभिन्न स्थलों में भ्रमण कर विस्तार से जायजा लिया गया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान वनांचल के नालों में भू-जल संवर्धन सम्बन्धी निर्माणाधीन संरचनाओं की सराहना की।


    इस दौरान मुख्यमंत्री के सलाहकार शर्मा ने कोरबा जिले के कटघोरा वनमंडल के अंतर्गत ग्राम जटगा पहुंचे और वहां पीपरभवना नाला में विभिन्न संरचनाओं के निर्माण का जायजा लिया। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ प्रतिकरात्मक वनोपरण निधि प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण (केम्पा) मद की वार्षिक कार्य योजना में 02 करोड़ 46 लाख रूपए की राशि से 01 हजार 145 भू-जल संवर्धन सम्बन्धी संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है। इनमे से अब तक 01 करोड़ 61 लाख रूपए की लागत राशि से 01 हजार 141 संरचनाओं का निर्माण पूर्ण किया जा चूका है। इनमे 75 लाख रूपए की राशि से 868 लूज बोल्डर चेकडेम, 70 लाख रूपए की राशि से 04 चेकडेम, 69 लाख रूपए की राशि से 02 स्टापडेम आदि संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है।


 


        मुख्यमंत्री के सलाहकार शर्मा ने इस दौरान कटघोरा वन मंडल के जटगा परिक्षेत्र में भ्रमण करते हुए क्षेत्र में लघु वनोपजों के प्रसंस्करण की संभावना की जानकारी भी ली। उन्होंने वहां जटगा, तुमान तथा मातिन में चार, अरहर व भेलवा के प्रसंस्करण इकाई सहित रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का प्रस्ताव तैयार करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि इससे आदिवासी-बनवासी संग्राहकों को लघु वनोपजों के संग्रहण के साथ-साथ प्रसंस्करण का भी अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। उन्होंने इस दौरान बिन्झरा के साप्ताहिक बाजार का भ्रमण कर ग्रामीणों से लघु वनोपजों के संग्रहण के सम्बन्ध में पूछताछ किया और उन्हें अधिक से अधिक लघु वनोपजों के संग्रहण के लिए प्रोत्साहित किया । 

No comments