Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

चीन बना रहा एक ऐसा हाइपरसोनिक विमान जिससे 1घंटे में दुनिया के किसी भी हिस्से में पहुंचा जा सकेगा, आखिर क्या है ड्रैगन का योजना?

  चीन (China) एक ऐसे हाइपरसोनिक विमान (Hypersonic Aircraft) को तैयार कर रहा है, जो एक घंटे के भीतर 10 लोगों को पृथ्वी की किसी भी लोकेशन तक ल...

 


चीन (China) एक ऐसे हाइपरसोनिक विमान (Hypersonic Aircraft) को तैयार कर रहा है, जो एक घंटे के भीतर 10 लोगों को पृथ्वी की किसी भी लोकेशन तक ले जा सकता है. फ्यूचरिस्टिक प्रोटोटाइप की तस्वीरों में इस विमान को डेल्टा पंखों के एक जोड़ी के साथ देखा जा सकता है. अडवांस्ड एयरोडायनामिक डिजाइन की वजह चीन का हाइपरसोनिक विमान ध्वनि की रफ्तार से पांच गुना तेज उड़ान भर सकता है. बीजिंग (Beijing) द्वारा लंबे समय से एक रॉकेट की गति से 100 लोगों को ले जाने में सक्षम हाइपरसोनिक विमानों के बेड़े को तैयार करने की योजना बनाई जा रही है.


साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हाइपरसोनिक विमान की लंबाई 148 फीट है, जो इसे बोइंग 737 से ज्यादा लंबा बनाता है. इसके मुख्य बॉडी पर दो एयर-ब्रीदिंग इंजन होंगे. इंटरेस्टिंग इंजीनियरिंग की रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान के डिजाइन को 20 साल पहले अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के पूर्व चीफ इंजीनियर ने तैयार किया था. इसे अमेरिका में तैयार करने की योजना थी, लेकिन उच्च लागत और टेक्निकल समस्याओं को देखते हुए अमेरिकी सरकार ने अपने पैर पीछे खींच लिए. वहीं, अब चीन ने इस डिजाइन से प्रेरणा लेते हुए अपना हाइपरसोनिक विमान तैयार करना शुरू किया है.


चीन द्वारा बड़े पैमाने पर पैसा लगाने और इस महत्वाकांक्षी डिजाइन से ये मालूम पड़ता है कि बीजिंग स्पेस रेस में व्यापक तौर पर निवेश कर रहा है. डेवलपर्स ने पहले से ही अत्यधिक ऊंचाई पर विमान के प्रदर्शन का परीक्षण किया है और फिर विशिष्ट क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा और मजबूती पर सलाह दी है. 4,447 मील प्रति घंटा की रफ्तार पर विमान के कुछ हिस्से अचानक गर्मी और दबाव से प्रभावित हुए हैं. ऐसे में उन्हें बेहतर ढंग से तैयार करने की जरूरत है. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, विमान के दो सफल अंतरिक्ष मिशन पहली बार थे, जब किसी देश ने एक बार में किसी भी मिशन को पूरा किया था.


पृथ्वी के किसी भी हिस्से में एक घंटे में होगा ट्रैवल

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, 2025 तक वैज्ञानिक एक रॉकेट की गति से मेल खाने में सक्षम नई पीढ़ी के एयर-ब्रीदिंग इंजन के साथ हाइपरसोनिक विमान तैयार कर लेंगे. इसके बाद चीन विमान के पूरे बेड़े का ऑपरेशन करने की उम्मीद करता है. इन विमानों की रफ्तार इतनी तेज होगी कि ये एक घंटे के भीतर पृथ्वी के किसी भी हिस्से तक ट्रैवल कर सकेंगे. चीन हाइपरसोनिक परमाणु हथियारों का भंडार करता रहा है, जो सभी मौजूदा मिसाइल रोधी शील्ड से बचने में सक्षम हैं. कम्युनिस्ट देश डीएफ-17 के नाम से जानी जाने वाली भूमि आधारित हाइपरसोनिक बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल का भंडार कर रहा है.

No comments