Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

लेमनग्रास के साथ-साथ पीपरमेंट की खेती को बढ़ावा दें : CM भूपेश बघेल

  रायपुर,  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने बस्तर जिला शासन को सामुदायिक विकास बाड़ी कार्यक्रम के तहत लेमनग्रास की खेती के साथ-साथ पीपरमेंट की खे...

 



रायपुर,  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने बस्तर जिला शासन को सामुदायिक विकास बाड़ी कार्यक्रम के तहत लेमनग्रास की खेती के साथ-साथ पीपरमेंट की खेती को भी बढ़ावा देने को कहा है, जिससे किसानों को और ज्यादा लाभ हो सके। मुख्यमंत्री बघेल आज बस्तर, बीजापुर, सुकमा जिले में 642 करोड़ की लागत वाले कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर बस्तर जिले में पपीता एवं एरोमेटिक की सामुदायिक खेती करने वाले स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर रहे थे।


बस्तर जिले के विकासखण्ड बकावंड के ग्राम ढोढ़रेपाल में औषधीय उत्पादक महिला स्व-सहायता समूह द्वारा 50 एकड़ में लेमनग्रास की खेती की तैयारी की जा रही है। समूह की सदस्य श्रीमती मनमति गोयल ने बताया कि उनके समूह में 20 सदस्य हैं। उनके समूह द्वारा लीची की खेती भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि लेमनग्रास का एक बार रोपण करना पड़ता है। ग्रास की पर्याप्त ऊंचाई के बाद इसकी पत्तियां जड़ के ऊपरी हिस्से से काट ली जाती है और उसके आसवन से लेमन आयल प्राप्त होता है। जिसकी मार्केट में कीमत वर्तमान समय में एक हजार रूपए प्रति लीटर है। लेमनग्रास की कटाई बाद फिर से उससे पत्तियां निकली शुरू हो जाती है और कुछ महीने बाद फिर से कटाई के लायक हो जाती हैं। यह प्रक्रिया 5 वर्ष तक चलती रहती है, यानि एक बार लेमनग्रास लगा देने से उससे 5 साल तक उत्पादन प्राप्त होते रहा है। प्रति एकड़ उत्पादित लेमनग्रास के आसवन से प्रथम वर्ष 70-80 लीटर तेल प्राप्त होता है जबकि प्रति एकड़ के मान से दूसरे से 5वें वर्ष तक इसकी पत्तियां के आसवन से 85-90 लीटर तेल मिलता है। पांच वर्ष में लेमनग्रास से आयल निकालकर प्रति एकड़ लगभग 4 लाख रूपए की आय अर्जित की जा सकती है। मुख्यमंत्री  बघेल ने बकावंड में पीपरमेंट की खेती को बढ़ावा देने के साथ ही लेमनग्रास की प्रोसेसिंग के लिए प्लांट लगाए जाने व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर बस्तर अंचल के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में मार्केटिंग के लिए स्थानीय किसान, समिति और सनएग्रो के मध्य एमओयू किया गया। 

No comments