Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर की क़ीमत हुई कम, सात कंपनियों ने घटाया दाम,जाने क्या होगी न्यू रेट

  कोरोना के इलाज में जीवन दायनी दवाई रेमडेसिविर की कीमत कंपनियों ने कम कर दी है सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिवीर के प्रमुख विनिर्माताओं ...

 



कोरोना के इलाज में जीवन दायनी दवाई रेमडेसिविर की कीमत कंपनियों ने कम कर दी है सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिवीर के प्रमुख विनिर्माताओं ने स्वेच्छा से दवा के दाम प्रति शीशी 5,400 रुपये से घटाकर 3,500 रुपये से भी कम कर दिए हैं। साथ ही सरकार देश में रेमडेसिवीर का उत्पादन बढ़ाने के लिये सभी कदम उठा रही है।



राष्ट्रीय औषधि निर्माण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कहा है कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद सात दवा कंपनियों ने रेमडेसिविर के दाम कम कर दिए हैं.कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश में एंटी-वायरस दवा रेमडेसिविर की कमी देखी जी रही है. कई जगहों पर इसकी कालाबाज़ारी की ख़बरें भी सामने आ रही हैं.


अख़बार मिंट में छपी एक ख़बर के अनुसार कैडिला हेल्थकेयर, डॉक्टर रैड्डीज़ लैबोरेटरीज़ और सिप्ला जैसी कंपनियों ने 100 मिलीग्राम रेमडेसिविर इंजेक्शन के दाम कर दिए हैं. कुछ कंपनियों ने इसकी क़ीमत क़रीब आधी कर दी है.


शनिवार को रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने एक नोटिफ़िकेशन जारी कर कहा था कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर के बड़े निर्माता और विक्रेता ने स्वयं दवा की खुदरा क़ीमत कम करने का फ़ैसला किया है.


अख़बार के अनुसार इस बारे में जानकारी देते हुए रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, "कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ने में सरकार से हाथ मिलाने और दवा की क़ीमतें कम करने के लिए मैं दवा कंपनियों का शुक्रगुज़ार हूं."


इससे पहले केंद्र सरकार ने दवा कंपनियों से रेमडेसिविर का उत्पादन बढ़ाने और इसकी आपूर्ति बढ़ाने के लिए ज़रूरी कदमों को लेकर चर्चा की थी.


No comments