Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की

  रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 28 जिलों में जल जीवन मिशन का कार्य जिले स्तर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के माध्यम से प्रारंभ हो चुका है। ...

 


रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 28 जिलों में जल जीवन मिशन का कार्य जिले स्तर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के माध्यम से प्रारंभ हो चुका है। राज्य में अब तक 5 लाख 66 हजार घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है। यह जानकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दी। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों में जल जीवन मिशन के प्रगतिरत् कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने छत्तीसगढ़ में संचालित जल जीवन मिशन के कार्यों को लेकर संतुष्टि जाहिर की।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने बताया कि अभी तक एक हजार से अधिक ऑनलाईन निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है। आदिवासी बाहुल्य, दुर्गम एवं दूरस्थ क्षेत्रों के बसाहटों में दो हजार 700 सोलर पंपों के माध्यम से घरेलू नल कनेक्शन देने की कार्यवाही सुनिश्चित कर ली गई है और राज्य में अब तक 5 लाख 66 हजार घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है। सभी 28 जिलों में जल जीवन मिशन रथ के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए स्कूल, आंगनबाड़ी में रनिंग वॉटर सप्लाई की व्यवस्था की अवधि 31 मार्च 2021 से बढ़ाकर जून 2021 तक किए जाने की बात कही। इसी प्रकार रेट्रो फिटिंग कार्यों की अवधि को भी 31 मार्च 2021 से आगे बढ़ाए जाने का भी अनुरोध किया। इस मौके पर सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सिद्धार्थ कोमलसिंह परदेशी, जल जीवन मिशन संचालक एस.प्रकाश सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments