Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

नगरपालिकाओं के निर्वाचन नामावलियों को तैयार करने का कार्य जारी

  रायपुर , 30 जनवरी 2021/ छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत प्रदेश की विभिन्न नगरपलिकाओं के आम और उप निर्वाचन के सम्बंध...

 


रायपुर, 30 जनवरी 2021/ छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत प्रदेश की विभिन्न नगरपलिकाओं के आम और उप निर्वाचन के सम्बंध में निर्वाचक नामावलियों को तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। गौरतलब है कि प्रदेश में कुल 12 नगरपालिकाओं में आम निर्वाचन संपन्न होना है व 15 वार्डों में उप निर्वाचन होना है।

निर्वाचन नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन दिनांक एक मार्च 2021 दिन सोमवार को प्रत्येक वार्ड के लिए नियत स्थल पर किया जाएगा। निर्वाचक नामावली के प्रकाशन उपरांत दावा एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 09 मार्च 2021 दिन मंगलवार अपरान्ह 3.00 बजे तक दावा और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। एक मार्च 2021 के पश्चात् यदि कोई मतदाता नगरपालिका से संबंधित विधानसभा की निर्वाचक नामवली में अपना नाम दर्ज करवा लेता है तो उसे नगरपालिका के निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज कराने के लिए प्रारूप क-1 में आवश्यक दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (नगरपालिका) को आवेदन करना होगा। दावा एवं आपत्तियों के निराकरण उपरांत निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन दिनांक 26 मार्च 2021 को किया जाएगा। 

नगरपालिका निर्वाचन नियमों में निर्वाचन नामावली तैयार करने के संबंध में नियमों में संशोधन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ नगरपालिका निर्वाचन 1994, में संशेधन किया गया है। अब दावे तथा आपत्तियों के आवेदन प्रारूप क, ख और ग के साथ क-1 में भी प्राप्त किए जाएंगे। प्रारूप क, ख और ग में आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया आंशिक संशोधनों के साथ पूर्व के समान है किन्तु यह अनिवार्य होगा कि आवेदन करने वाले व्यक्ति का नाम नगरपालिक क्षेत्र से संबंधित विधानसभा की भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष पहली तारीख को प्रचलित निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज हों। 

प्रदेश के जिन 12 नगर पालिकाओं में आम निर्वाचन व 15 वार्डों में 34 निर्वाचन होना है इनमें नगर पंचायत प्रेमनगर जिला सूरजपुर, नगरपालिका निगम बीरगांव जिला रायपुर, नगरपालिका परिषद जामुल, नगरपालिका निगम रिसाली जिला दुर्ग, नगर पंचायत मारो जिला बेमेतरा, नगरपालिका परिषद् खैरागढ़ जिला राजनांदगांव, नगरपालिका परिषद बैकुंठपुर, नगरपालिका परिषद शिवपुरचरचा जिला कोरिया, नगर पंचायत कोंटा जिला सुकमा, नगर पंचायत भैरमगढ़, नगर पंचायत भोपालपट्नम जिला बीजापुर, नगर पंचायत नरहरपुर जिला कांकेर के आम निर्वाचान तथा नगरपालिक निगम बिलासपुर के लिए निर्वाचन होगा। नगरपालिका परिषद गोबरानवापारा, पंचायत बसना, नगर पंचायत कुरूद, नगर पंचायत मगरलोड, नगर पंचायत देवकर, नगरपालिक निगम राजनांदगांव, नगरपालिका परिषद कोण्डागांव, नगर पंचायत केशकाल, नगरपालिका परिषद बड़े बचेली से एक-एक वार्ड एवं नगर पंचायत चिखलाकसा से 3 वार्ड, नगर पंचायत डौण्डी से 2 वार्ड में इस प्रकार कुल 15 पार्षद पद हेतु उप निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन नामावला तैयार करने का कार्यक्रम जारी किया गया है। 

 

No comments