Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मुख्यमंत्री ने चिकित्सा सुविधा का बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में विस्तार करते हुए 4 एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

  रायपुर , मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय बलरामपुर के हाईस्कूल ग्राउण्ड में आयोजित क...

 


रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय बलरामपुर के हाईस्कूल ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में जिले को 247 करोड़ 61 लाख रूपये के विकास कार्यों की सौगात दी। बघेल इनमें से 87 करोड़ 32 लाख रूपए की लागत के 29 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 160 करोड़ 29 लाख रूपए की लागत के 66 कार्यों का भूमि-पूजन और शिलान्यास किया।

 

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस.सिंहदेव, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं जनशक्ति नियोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा खेल एवं युवा कल्याण एवं जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल, आदिम जाति कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, आर्थिक सांख्यिकी एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव एवं विधायक चिन्तामणी महाराज, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह, सरगुजा संभाग के आयुक्त जेनेविवा किण्डो, पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी, कलेक्टर श्याम धावडे़, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीष एस. उपस्थित थे।

सरगुजा संभाग के विकास में कोई भी कमी नहीं आएगी: मुख्यमंत्री बघेल

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला मुख्यालय बलरामपुर के हाईस्कूल मैदान में आयोजित सभा में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जनता के हित में काम करने के लिए संकल्पित है। सरकार की योजनाएं गांव, गरीब, किसानों, बुजुर्ग महिलाओं सहित सभी वर्गों के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर बन रही है। उन्होंने कहा कि विकास की इकाई व्यक्ति है, एक-एक व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाना है। प्रदेश में मनरेगा से उत्कृष्ट कार्य हो रहे हैं, कोरोना काल में भी लोगों को रोजगार मिला। छत्तीसगढ़ का पूरे देश में आकांक्षी जिले में प्रथम स्थान है। हाट-बाजार क्लीनिक योजना तथा शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना का लाभ अब आसानी से जरूरतमंदों को मिलने लगा है। प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में सबके घरों में तीन माह का निःशुल्क राशन पहुंचाया है। 

 

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से अब निम्न आय वर्ग तथा गरीबों के बच्चों को भी निजी स्कूलों को तर्ज पर अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी तथा बड़ी प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकेंगे। आगामी एक वर्ष में प्रदेश के सभी विकासखण्डों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे, जिससे सभी क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि देश में छत्तीसगढ़ ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर की खरीदी की जा रही है। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाकर खेतों में उपयोग करने से जमीन की उर्वरा शक्ति में बढ़ोतरी के साथ ही उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी तथा पर्यावरण के अनुकूल होगा।

 

मुख्यमंत्री बघेल ने सभास्थल में शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि, उद्यान, मछली, खाद्य, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय हेतु एक ए.एल.एस. एम्बुलेंस तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुसमी, रामानुजगंज तथा 100 बिस्तरीय अस्पताल वाड्रफनगर हेतु एक-एक बी.एल.एस. एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा मांग रखे जाने पर चांदो, रघुनाथनगर एवं डौरा-कोचली को तहसील तथा बरियों को उप तहसील, बलरामपुर में उद्यानिकी महाविद्यालय, जिला चिकित्सालय बलरामपुर में 10 आईसीयू बेड एवं डायलिसीस की व्यवस्था, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामानुजगंज की 30 बिस्तरीय को 100 बिस्तरीय, बलरामपुर में केन्द्रीय सहकारी बैंक खोलने, सेमरसोत अभ्यारण क्षेत्र के वनग्रामों में वनोपज खरीदी केन्द्र खोलने, तातापानी, रनहत में पुलिस चौकी, चनान व्यपवर्तन एवं गिरवानी का नवीनीकरण एवं विस्तार, चांदो-सामरी मार्ग में कंठी घाट का निर्माण कार्य को पूर्ण कराने की घोषणा की।

No comments